scriptLok Sabha By-Election Result: रामपुर और आजमगढ़ में फैसले की घड़ी आज, शुरू हुई वोटों की गिनती | Lok Sabha By Election Result votes Counting begins in Rampur Azamgarh | Patrika News

Lok Sabha By-Election Result: रामपुर और आजमगढ़ में फैसले की घड़ी आज, शुरू हुई वोटों की गिनती

locationरामपुरPublished: Jun 26, 2022 09:03:59 am

Submitted by:

Jyoti Singh

Lok Sabha By-Election Result: रामपुर और आजमगढ़ उपचुनाव के लिए 23 जून को हुए मतदान के बाद रविवार को फैसले की घड़ी है। जिसे लेकर वोटों की मतगणना शुरू हो गई है। सभी की निगाहें इस पर टिकी हैं कि जीत आखिर किसकी होगी।

Lok Sabha By-Election Result: रामपुर और आजमगढ़ में फैसले की घड़ी आज, शुरू हुई वोटों की गिनती
उत्तर प्रदेश की दो लोकसभा सीटों रामपुर और आजमगढ़ उपचुनाव के लिए 23 जून को हुए मतदान के बाद रविवार को फैसले की घड़ी है। जिसे लेकर वोटों की मतगणना शुरू हो गई है। इसके साथ ही सभी दलों की चिंता बढ़ गई है। सभी की निगाहें इस पर टिकी हैं कि जीत आखिर किसकी होगी। बता दें कि 23 जून को रामपुर में 41.39 फीसदी तो आजमगढ़ में 49.43 फीसदी मतदान हुआ था। रामपुर से 6 तो आजमगढ़ से 11 प्रत्याशी मैदान में हैं। लेकिन असली मुकाबला समाजवादी पार्टी और बीजेपी के बीच ही माना जा रहा है। रामपुर में सपा की तरफ से आसिम राजा और बीजेपी के घनश्याम लोधी मैदान में हैं, जबकि बसपा ने यहां से उम्मीदवार नहीं उतारा गया है। वहीं आजमगढ़ में त्रिकोणीय मुकाबला नजर आ रहा है। सपा ने धर्मेंद्र यादव को मैदान में उतारा है, जबकि बीजेपी की तरफ से दिनेश लाल यादव निरहुआ मैदान में हैं। वहीं बसपा की तरफ से शाह आलम और गुड्डू जमाली हैं। वहीं मतगणना को सकुशल संपन्न कराने के लिए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं।
यह भी पढ़े – शराब प्रेमियों के लिए बुरी खबर: UP में नहीं छलकेंगे जाम, इस वजह से सरकार ने घोषित किया ड्राई डे

इतने मतदाताओं ने लिया था हिस्सा

आजमगढ़ में सुबह 8 बजे से शुरू होगी बैलट पेपरों की गिनती शुरू कर दी गई है। सपा, बसपा और भाजपा समेत कुल 13 प्रत्याशी मैदान में हैं। कुल नौ लाख आठ हजार 623 मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया। इसमें चार लाख 66 हजार 23 पुरुष मतदाता और चार लाख 42 हजार 600 महिला मतदाता शामिल हैं। बेलाईसा स्थित एफसीआई के गोदाम में काउंटिंग होगी। आजमगढ़ सदर, मुबारकपुर, गोपालपुर, सगड़ी में 32 व सबसे अधिक मेहनगर में 34 राउंड की गिनती के बाद फाइनल रिजल्ट घोषित होगा।
यह भी पढ़े – Mathura: अब स्टीमर पर बैठकर कर सकेंगे कान्हा की नगरी का दीदार, जानें कब से होगी शुरुआत

सपा और भाजपा में कड़ी टक्कर

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में दोनों ही सीटों पर सपा का कब्ज़ा रहा था। आजमगढ़ से सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव तो रामपुर से आजम खान की जीत हुई थी। लेकिन 2022 के विधानसभा चुनाव में विधायक बनने के बाद दोनों ही नेताओं ने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था, जिसकी वजह से उपचुनाव हुआ। चुनाव प्रचार के दौरान जहां एक ओर अखिलेश यादव नजर नहीं आए वहीं बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोनों ही सीटों पर प्रचार करने पहुंचे और बीजेपी उम्मीदवार के लिए वोट मांगे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो