scriptRampur: Lockdown से पहले हाथ में रहते थे सोने—चांदी के जेवर, अब लगा रहा ठेली | rampur jwellery maker selling undergarments on theli in lockdown | Patrika News

Rampur: Lockdown से पहले हाथ में रहते थे सोने—चांदी के जेवर, अब लगा रहा ठेली

locationरामपुरPublished: May 25, 2020 03:43:38 pm

Submitted by:

sharad asthana

Highlights

Lockdown में काफी दिन से बंद पड़ा है सर्राफा बाजार
सात सदस्यों के परिवार को हुई खाने की दिक्कत
गलियों में अडरगारमेंट बेच रहा है कारीगर

 

rampur1.jpg
रामपुर। कोविड—19 (Covid 19) को देखते हुए देश में सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) लगाया हुआ है। 25 मार्च (March) से शुरू हुए लॉकडाउन को अब दो माह हो चुके हैं। अब इसका चौथा चरण चल रहा है। करीब दो माह कारोबार बंद होने से कई लोगों को खाने के लाले पड़ रहे हैं। नोएडा (Noida) में कॉल सेंटर कर्मी या अन्य कंपनियों में काम करने वालों द्वारा सब्जी बेचने के मामले सामने आया थे। अब रामपुर (Rampur) में सोने—चांदी के कारीगर के ठेली लगाने का मामला सामने आया है।
यह भी पढ़ें

Special- नोएडा और दिल्ली में गई नौकरी तो यहां पर मिला 200 परिवारों को रोजगार

लॉकडाउन में बंद हैं बाजार

लॉकडाउन के चौथे चरण में रामपुर में सभी बाजार बंद हैं। कुछ दुकानों को शर्तों के साथ खोला जा रहा है। इस दौरान सराफा बाजार भी बंद है। सीआरपीएफ (CRPF) रोड पर सर्राफा बाजार बंद होने से दुकानदारों व कारीगरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सर्राफा दुकानदार व कारीबर घरों में खाली बैठने को मजबूर हैं। ऐसे में उनको खाने के लाले पड़ रहे हैं। परिवार का गुजारा चलाने के लिए सोने—चांदी के कारीगर अब ठेली लगाने को विवश हैं।
20 साल से कर रहा था यह काम

ऐसे ही कारीगर का कहना है कि उसके परिवार में सात सदस्य हैं। उनके पालन की जिम्मेदारी उसके कंधों पर है। वह लगभग 20 साल से सीआरपीएफ रोड पर सोने-चांदी के जेवरण ठीक करने का काम कर रहा था। लॉकडाउन में काफी समय से बाजार बंद है। इस कारण उसके पास कोई काम नहीं है। घर पर राशन भी खत्म हो रहा था। इसको देखते हुए उसने गलियों में ठेला लगाना ही सही समझा। कारीगर ठेले पर अंडर गारमेंट के कपड़े बेचकर 100-150 रुपये रोजाना कमाकर घर का गुजारा चला रहा है।
यह भी पढ़ें

Ghaziabad: DM ने कहा— बजाओ ढोल—नगाड़े, तेज आवाज में चलाओ डीजे, जानिए क्यों

रविवार को मिले 12 नए मरीज

वहीं, रविवार को रामपुर में कोरोना के 12 नए मरीज मिले हैं। संक्रमित मरीजों में अहमदाबाद से लौटे 6 मजदूर भी शामिल हैं। जयपुर (Jaipur) और दिल्ली (Delhi) से लौटे एक-एक मजदूर की रिपोर्ट भी पॉजीटिव आई है। शहर में भी कुछ केस मिले हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो