शामली के बाद अब रामपुर के उलेमाओं ने कहा नाच-गाना हुआ तो नहीं पढाएंगे निकाह

उलेमाओं की दो-टूक शादी में नाच गाना हुआ तो नहीं पढ़ाएंगे निकाह

ऐसी शादी करने वालों का सामाजिक बहिष्कार करने की घाेषणा

By: shivmani tyagi

Updated: 05 Jun 2021, 07:31 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
रामपुर ( rampur ) शादियों में नाच गाने को लेकर एक बार फिर से सवाल खड़े हो गए हैं। उत्तर प्रदेश के शामली (Shamli ) जिले के बाद अब रामपुर जिले में उलेमाओं ने कहा है कि जिस शादी में नाच-गाना होगा और डीजे बजेगा उसमें निकाह नहीं पढ़ाएंगे। उलेमाओं ( Ulema ) ने कहा है कि इस्लाम में नाच-गाने और डीजे बजाने की कोई जगह नहीं है। ऐसे में जो लोग इस्लाम के नियमों का पालन नहीं करेंगे ऐसे लोगों का सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: गरीबी में पिता ने निस्तान दम्पति को दे दिया जिगर का टुकड़ा

उलेमाओं का यह भी तर्क है कि इस तरह के दिखावे से सिर्फ खर्च बढ़ता है और गरीब लोग बेटियों को अभिशाप मानने लगते हैं। ऐसे में हमें इन बुराइयों से दूर रहना है। उन्होंने कहा है कि जो भी लोग शादियों में डीजे बजाएंगे नाच गाना करेंगे ऐसी शादियों में उलेमा निकाह नहीं पढ़ाएंगे और ऐसी शादियों का बहिष्कार किया जाएगा। स्वार विधानसभा क्षेत्र स्थित खेमपुर में तंजीम रजा-ए-मोहम्मद मुस्तफा के जिम्मेदार और उलेमाओं की एक मीटिंग शुक्रवार को हुई थी।

यह भी पढ़ें: मुख्तार अंसारी एम्बुलेंस मामले में पुलिस ने की कार्रवाई, तीन अपराधियों पर घोषित किया इनाम

इस मीटिंग में सभी की सहमति से यह निर्णय हुआ और कई तरह के प्रस्ताव भी पास किए गए। जिम्मेदार लोगों ने मिलकर यह निर्णय किया है कि शादियों में फिजूलखर्ची को रोकना है। इसके लिए कड़े और सख्त कदम उठाने होंगे। अगर गांव में किसी शादी में बैंड बजता है, डीजे बजाया जाता है या फिर नाच गाना होता है तो ऐसी शादियों का सामूहिक रूप से बहिष्कार किया जाएगा और कोई भी उलेमा इस तरह की शादी में निकाह पढ़ाने नहीं जाएंगे। इतना ही नहीं ऐसे परिवारों का भी सामाजिक बहिष्कार किए जाने की बात इस बैठक में कही गई है। तंजीम ने कहा है कि इन निर्णयों का पालन हो इसके लिए आसपास के क्षेत्रों में हर एक गांव में एक कमेटी भी बनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: कोरोना का कहर: ससुर को मुखाग्नि देने के दो दिन बाद जलानी पड़ी पिता की चिता
यह भी पढ़ें: संजय कुमार खत्री प्रयागराज के नए डीएम, कौशांबी और बहराइच के डीएम भी बदले गए

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned