script

नीति आयोग की बैठक में यह बोले सीएम रघुवर दास!

locationरांचीPublished: Jun 18, 2018 01:07:22 pm

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने नीति आयोग की शासी निकाय की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि…

cm raghuwar das file photo

cm raghuwar das file photo

रवि सिन्हा की रिपोर्ट…


(रांची): मुख्यमंत्री रघुवर दास ने नीति आयोग की शासी निकाय की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि आयोग द्वारा एक ओर जहां सहकारी संघवाद के सिद्धांत को आगे बढ़ाया गया है, वहीं दूसरी ओर 14वें वित्त आयोग के माध्यम से राज्य को अधिक आर्थिक संसाधन तथा पंचायतों को भी वित्तीय स्वायतत्ता प्रदान की गयी है। उन्होंने क्षेत्रीय असंतुलन को दूर करने के लिए देष के 115 अति पिछड़े जिलों को आकांक्षी जिलों के रूप में परिभाषित करते हुए नीति आयोग की गयी पहल और ग्राम स्वराज अभियान के माध्यम से हो रहे तीव्र विकास के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया।


सीएम ने जताया प्रधानमंत्री का आभार

रघुवर दास ने बताया कि राज्य सरकार ने भी अपने संसाधनों से अनुसूचित जनजाति बहुल छह अन्य आकांक्षी जिलों के लिए तीन वर्षां के लिए प्रतिवर्ष 50 करोड़ रुपये की सहायता देने का उपबंध किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा झारखंड आकर राज्य के आकांक्षी जिलों के उपायुक्तों से सीधी बात करने और उन्हें निर्देष देने से अधिकारियों का मनोबल उंचा हुआ है और विकास के प्रति राज्य में नई उर्जा का संचार हुआ है। उन्होंने कहा कि राज्य किसानों की आय को दुगुना करने के लिए जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है, उसे मूर्त रूप देने के लिए प्रयासरत है।

नीति आयोग की चौथी बैठक

गौरतलब है कि रविवार को दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नीति आयोग की कार्यकारी परिषद की चौथी बैठक का आयोजन किया गया था। इस मीटिंग में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री केंद्र शासित राज्यों के राज्यपाल व उपराज्यपाल और कैबिनेट मंत्रियों ने हिस्सा लिया था। इस बैठक में सभी राज्यों के नीतिगत मुद्यों पर चर्चा की गई। और किसानों की आय को दुगना कैसे किया जाए,आयुष्मान भारत, राष्ट्रीय पोषण मिशन और मिशन इंद्रधनुष पर प्रमुख रूप से बात की गई ।

ट्रेंडिंग वीडियो