scriptफर्जी फेसबुक अकाउंट के जरिए ठगी का सिलसिला जारी… साइबर सेल ने बचने के बताए उपाय | CYBER ALERT: Cheating Continues Through Fake Facebook | Patrika News

फर्जी फेसबुक अकाउंट के जरिए ठगी का सिलसिला जारी… साइबर सेल ने बचने के बताए उपाय

locationरांचीPublished: Jan 21, 2020 05:54:00 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

साइबर अपराधी फेसबुक मैसेंजर के जरिए पर्सनल चैट में कहते हैं कि उनके बेटे का एक्सीटेंड हो गया है, इसलिए तुरंत पैसों की जरूरत है। लोग अमाउंट ट्रांसफर करते हैं और फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं।

फर्जी फेसबुक के जरिए ठगी का सिलसिला जारी... साइबर सेल ने बचने के बताए उपाय

फर्जी फेसबुक के जरिए ठगी का सिलसिला जारी… साइबर सेल ने बचने के बताए उपाय

रांची. फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर ठगी करने वाले साइबर गिरोह के सदस्य इन दिनों सक्रिय है। रांची के पुलिस साइबर सेल की ओर से यह जानकारी दी गई है कि साइबर अपराधियों ने ठगी का नया तरीका निकाला है, जो खतरनाक साबित हो रहा है।

साइबर अपराधी किसी फेसबुक प्रोफाइल से फोटो डाउनलोड कर नई प्रोफाइल तैयार कर लेते हैं। फिर उससे उन्हीं लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी जाती है, जो उनके ओरिजनल प्रोफाइल में है। लोग इसे असली प्रोफाइल समझ कर फ्रॉड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेते हैं। इसके बाद साइबर अपराधी फ्रेंड लिस्ट में एड लोगों को फेसबुक मैसेंजर के जरिए पर्सनल चैट में कहते हैं कि उनके बेटे का एक्सीटेंड हो गया है, इसलिए तुरंत पैसों की जरूरत है और एक पेटीएम नंबर देता है। एक्सीडेंट की खबर सुनकर लोग जल्द पैसा ट्रांसफर कर देते है और तरह लोगों के साथ एक बड़ा फ्रॉड हो जाता है।

साइबर सेल की ओर से लोगों से कहा गया है कि अपनी लिस्ट में जितने भी दोस्त, परिजन है, सबको एक मैसेज डाल दें कि ऐसी कोई चैट आए, तो बिना जांच पड़ताल कोई पैसा ट्रांसफर न करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो