scriptपुलिस विभाग में खेलकूद के साथ ही लक्ष्यात्मक प्रतियोगिता जरूरी-राज्यपाल | draupadi murmu Inaugurated 7th All India Police Archery Contest | Patrika News
रांची

पुलिस विभाग में खेलकूद के साथ ही लक्ष्यात्मक प्रतियोगिता जरूरी-राज्यपाल

राज्यपाल ने यहां 7वीं अखिल भारतीय पुलिस तीरंदाजी प्रतियोगिता का उदघाटन किया…
 
 

रांचीJan 15, 2019 / 04:44 pm

Prateek

governer

governer

(रांची): राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने झारखंड पुलिस की मेजबानी में आयोजित 7वीं अखिल भारतीय पुलिस तीरंदाज़ी प्रतियोगिता का मंगलवार को उदघाटन किया। उदघाटन समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से भली-भाँति अवगत हूँ कि पुलिस कर्मियों की दिनचर्या काफी व्यस्ततम होती है, जो धैर्यपूर्वक नियम कानून का पालन करते हुए सदैव जनता के लिए समर्पित रहते हैं। उन्हें न केवल प्रतिक्षण-प्रतिपल भाँति-भाँति की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, बल्कि भारी तनाव को भी झेलना पड़ता है। इन सभी प्रतिकूल परिस्थितियों के बीच पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मीगण, न केवल समय निकाल कर खेल के प्रति अभिरूचि रखते हैं, बल्कि अपनी सक्रिय सहभागिता के साथ प्रतियोगिता में भाग भी लेते हैं और अपना कौशल दिखाते हैं, जिसका सकारात्मक प्रभाव अधीनस्थ पदाधिकारीयों एवं कर्मियों पर भी परिलक्षित होता हैं।


तीरंदाजी प्रतियोगिता ने देश को दिलाई जगत में पहचान

उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग में खेलकूद के साथ ही साथ लक्ष्यात्मक प्रतियोगिता अत्यन्त ही आवश्यक हैं, जो शारीरिक एवं मानसिक विकास के साथ ही साथ चारित्रिक विकास भी करता है। जिससे एक अनुशासनिक वातावरण विकसित होता है और विषम परिस्थितियों में भी मुकाबला करने की हिम्मत देता है। उन्होंने कहा कि इस तीरंदाजी प्रतियोगिता ने देश को विश्व स्तर पर एक पहचान दी है जिसमें ज्योति कुमारी, झाणू हंसदा की पहचान बनी है, जो इस प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतते रहे हैं।

 

352 तीरंदाज़ ले रहे भाग

राज्यपाल ने कहा कि झारखण्ड प्रदेश में सशस्त्र बल के बटालियनो में अच्छे-अच्छे जिम खोले गए हैं और जिला पुलिस मुख्यालय में भी ऐसी व्यवस्था है। राजधानी रांची की प्रतियोगिता का आयोजन होटवार के एकलव्य आर्चरी सेंटर फॉर एक्सीलेंस कैंपस में हो रहा है। इस प्रतियोगिता में 22 राज्य और पांच सशस्त्र बलों की टीमों के 352 तीरंदाज़ भाग ले रहे हैं। 19 जनवरी तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज़ सह इंस्पेक्टर झानो हांसदा के नेतृत्व में मेज़बान झारखंड के सताइस तीरंदाज भी अपनी मज़बूत दावेदारी पेश कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो