scriptराजधानी रांची में महागौरी की पूजा-अर्चना को लेकर उमड़ी भीड़ | durga puja fair in ranchi,jharkhand update news,navratri 2018 | Patrika News
रांची

राजधानी रांची में महागौरी की पूजा-अर्चना को लेकर उमड़ी भीड़

राजधानी में आज माता महागौरी की पूजा के दौरान सभी पंडालों व देवी मंडपों और दुर्गा मंदिर में महिलाओं की भारी भीड़ देखी गई…

रांचीOct 17, 2018 / 05:15 pm

Prateek

(रांची): राज्यभर में शारदीय नवरात्र के आठवें दिन आज भाक्ति की देवी मां दुर्गा के महागौरी स्वरुप की पूजा अर्चना की गई। नवरात्र के इस सबसे बड़े दिन महाष्टमी पर देशभर में नवदुर्गा की आठवीं शक्ति मां महागौरी की पूजा की जाती है। नौ दिनों की पूजा में आज का दिन बेहद खास माना जाता है। राज्य भर में महाष्टमी पूजा के लिए लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है, घरों में पूजा-पाठ के साथ ही पूजा पंडालों में भी विशेष पूजा-अर्चना की।


राजधानी में आज माता महागौरी की पूजा के दौरान सभी पंडालों व देवी मंडपों और दुर्गा मंदिर में महिलाओं की भारी भीड़ देखी गई। सुबह से महिलाएं मां की पूजा के लिए देवी मंडपों व पंडालों में उमड़ पड़ी और शाम तक पूजा-अर्चना का सिलसिला जारी रहा। महिलाएं महाष्टमी के दौरान उपवास पर रहती हैं। महाअष्टमी को लेकर देवी मंडपों, दुर्गा मंदिरों और पूजा पंडालों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। बड़ी संख्या में सादे लिबास में भी पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।


श्रद्धालुओं ने मेले में लिया आनंद

इधर, बंग समुदाय की पूजा में दुर्गा बाटी सहित अन्य पंडालों में महिलाओं की भारी भीड़ देखी गई। शहर में मां का दर्शन करने और आकर्षक विद्युत सज्जा तथा मेले का आनंद लेने के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी रांची पहुंचे है,जिसके कारण सुबह से ही पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने लगी और शाम को सभी प्रमुख मार्गों में छोटे-बड़े वाहनों का परिचालन बंद कर दिया गया, इसके बावजूद पूजा पंडालों में भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा।


देवी मां करती है मनोकामना पूरी

अष्टमी के दिन कन्या पूजन करना ज्यादा फलदायी रहता है। मां महागौरी की पूजा करने से मन पवित्र हो जाता है और भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। कहा जाता है कि भगवान शिव को पति के रूप में प्राप्त करने के लिये इन्होंने कठोर तपस्या की थी। इस दिन मां की पूजा करने से मनचाहे जीवनसाथी की मुराद पूरी होती है।

Home / Ranchi / राजधानी रांची में महागौरी की पूजा-अर्चना को लेकर उमड़ी भीड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो