दूसरे चरण की 20 विधानसभा सीटों के लिए कल थम जाएगा चुनाव प्रचार का शोर

झारखंड विधानसभा के दूसरे चरण में सात दिसंबर को 20 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए होने वाले मतदान को लेकर गुरुवार पांच दिसंबर को अपराह्न तीन बजे चुनाव प्रचार का शोर थम जाएगा। मतदाता सात दिसंबर को सुबह सात बजे से अपराह्न तीन बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

रांची. झारखंड विधानसभा के दूसरे चरण में सात दिसंबर को 20 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए होने वाले मतदान को लेकर गुरुवार पांच दिसंबर को अपराह्न तीन बजे चुनाव प्रचार का शोर थम जाएगा। मतदाता सात दिसंबर को सुबह सात बजे से अपराह्न तीन बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।
दूसरे चरण में होने वाले 20 विधानसभा सीटों में से कई नक्सल प्रभावित क्षेत्र है। इन निर्वाचन क्षेत्रों के सुदूरवर्ती तथा अति नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में अवस्थित मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टियों को गुरुवार से हेलीकॉप्टर की सहायता से संबंधित कलस्टर पर पहुंचाने का सिलसिला प्रारंभ हो जाएगा। मतदान कर्मियों को हेलीकाप्टर से मतदान केंद्रों और कलस्टर पर पहुंचाने के लिए वायु सेना के चार हेलीकॉप्टर की मदद ली जाएगी। वहीं इस दौरान किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए रांची में एयर एंबुलेंस की भी सुविधा उपलब्ध होगी।

सीएम समेत अन्य दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर
दूसरे चरण में जिन दिग्गजों की राजनीतिक प्रतिष्ठा दांव पर लगी है, उनमें मुख्यमंत्री रघुवर दास, विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव, पूर्व मंत्री सह भाजपा के बागी नेता सरयू राय, मंत्री रामचंद्र सहिस, नीलकंठ सिंह मुंडा, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप बलमुचू, पूर्व आईएएस जेबी तुबिद, पूर्व मंत्री जोबा मांझी, चंपई सोरेन, देवकुमार धान, विधायक दीपक बिरूवा, मेनका सरदार, कुणाल षाड़ंगी, पौलुस सुरीन, विकास मुंडा, दशरथ गगराई, शशिभूषण सामड़, नमन विक्सल कोंगाड़ी, नीरल पूर्ति शामिल है।

दूसरे चरण की 20 विस सीटें
बहरागोड़ा, घाटशिला (एसटी), पोटका (एसटी), जुगसलाई (एससी), जमशेदपुर (पूर्वी), जमशेदपुर (पश्चिमी), सरायकेला (एसटी), खरसावां (एसटी), चाईबासा (एसटी), मझगांव (एसटी), जगन्नाथपुर (एसटी), मनोहरपुर (एसटी), चक्रधरपुर (एसटी), तमाड़ (एसटी), मांडर (एसटी), तोरपा (एसटी), खूंटी (एसटी), सिसई (एसटी), सिमडेगा (एसटी) औऱ कोलेबिरा (एसटी) सीट के लिए 7 दिसंबर को मतदान होना है।

दूसरे चरण के चुनाव में 231 पुरुष और 29 महिला प्रत्याशी
दूसरे चरण में इस चरण के चुनाव में कुल 260 प्रत्याशी हैं, जिसमें 231 पुरुष औऱ 29 महिला प्रत्याशी हैं। इनमें भाजपा ने दो, आजसू पार्टी ने दो, झाविमो ने चार, झामुमो ने एक महिला उम्मीदवार को चुनाव मैदान में उतारा है

भाजपा-झाविमो के 20, झामुमो-बसपा के 14, आजसू पार्टी के 12, कांग्रेस के छह उम्मीदवार मैदान में
दूसरे चरण में भारतीय जनता पार्टी के 18 पुरुष व 2 महिला, बीएसपी के 14 पुरुष, सीपीआई के 2 पुरुष, सीपीआई एम के 1 पुरुष, इंडियन नेशनल कांग्रेस के 6 पुरुष, एनसीपी के 1 पुरुष व 1 महिला, एआईटीसी के 5 पुरुष व 1 महिला, आजसू पार्टी के 10 पुरुष व 2 महिला, जेवीएम के 16 पुरुष व 4 महिला, झामुमो के 13 पुरुष व 1 महिला प्रत्याशी हैं, इसके अलावा रजिस्टर्ड राजनीतिक दलों ( रजिस्टर्ड राष्ट्रीय व स्टेट पॉलिटिकल पार्टी के अलावा) के 78 पुरुष और 13 महिलाएं तथा निर्दलीय प्रत्याशियों में 67 पुरुष और 6 महिला प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

Show More
Navneet Sharma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned