script

हेल्थ एंड वेलनेंस सेंटर से बदल रही है स्वास्थ्य सुविधाओं की तस्वीर

locationरांचीPublished: Oct 26, 2018 05:27:09 pm

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत रांची से सटे कांके प्रखंड के सुकुरहुटू स्थित हेल्थ एंड वेलनेंस सेंटर ने सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को गांव में ही बेहतर चिकित्सीय सुविधा मुहैय्या कराई है…

aayushman bharat

aayushman bharat

(पत्रिका ब्यूरो,रांची): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत के तहत गंभीर बीमारियों से इलाज के लिए गरीबों को पांच लाख रुपए तक का निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया है, वहीं हेल्थ एंड वेलनेंस सेंटर स्थापित किए जाने से सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सर्दी-जुकाम, बुखार समेत कई छोटी बीमारियों का इलाज अब गांव में ही संभव हो पा रहा है।


घर के पास ही मिल रहा इलाज

कांके प्रखंड में भी नौ हेल्थ एंड वेलनेंस सेंटर खुल जाने से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को डायबिटीज, रक्तचाप, कैंसर समेत अन्य कई बीमारियों की जांच के लिए अब दूर शहर नहीं जाना पड़ रहा है।


प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत रांची से सटे कांके प्रखंड के सुकुरहुटू स्थित हेल्थ एंड वेलनेंस सेंटर ने सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को गांव में ही बेहतर चिकित्सीय सुविधा मुहैय्या कराई है। इस सेंटर का ऑनलाइन उदघाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने रांची से आयुष्मान भारत के साथ किया था। रांची जिले में कांके प्रखंड के सुकुरहुटू गांव में अवस्थित इस हेल्थ एंड वेलनेंस सेंटर ने आसपास के एक दर्जन से अधिक गांवों में रहने वाली 12 हजार से ज्यादा आबादी को छोटी-बड़ी मौसमी बीमारियों की चिंता से मुक्त कर दिया है।

 

अब इलाज के लिए नहीं लगाने पड़ते चक्कर

हेल्थ एंड वेलनेंस सेंटर की केंद्र चिकित्सा पदाधिकारी विमला तिर्की ने बताया कि प्रतिदिन यहां दर्जनों मरीजों का प्राथमिक उपचार किया जाता है और गंभीर बीमारी होने पर रेफर कर दिया जाता है। सेंटर की ए एन एम नीलम देवी ने बताया कि यहां महिलाओं को प्रसव और अन्य जांच के अलावा डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों का भी प्रारंभिक जांच होता है। हेल्थ एंड वेलनेंस सेंटर को लेकर सहिया बहनें गांव-गांव जाकर लोगों को जानकारी देती है और गांव में रहने वाले हर परिवार तक प्रारंभिक चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने की कोशिश की गई है। गांव में ही स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो जाने से छोटी-छोटी बीमारियों को लेकर बड़े शहरों और अस्पताल का चक्कर लगाने से ग्रामीण अब बच गए है ,जिससे उनका आर्थिक बचत के साथ ही समय भी बर्बाद होने से बच जा रहा है।

 

कांके प्रखंड के ही नवाटोली गांव स्थित हेल्थ एंड वेलनेंस सेंटर की सीएचओ शशि साहू ने बताया कि प्रतिदिन सुबह नौ बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक सेंटर में दर्जनों ग्रामीण विभिन्न बीमारियों को लेकर अपना इलाज कराने पहुंचते है, कभ-कभी तो भीड़ अधिक हो जाने के कारण देर शाम तक उन्हें रूकना पड़ जाता है। केंद्र सरकार की ओर से हेल्थ एंड वेलनेंस सेंटर से गांव में ही बेहतर चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध करा देते से ग्रामीणों को अपने गांव में ही अब चिकित्सीय जांच , इलाज और दवा उपलब्ध हो जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो