झारखंड भाजपा ने घुसपैठ व नक्सल घटनाओं पर जतायी चिंता

झारखंड भाजपा ने घुसपैठ व नक्सल घटनाओं पर जतायी चिंता

Prateek Saini | Publish: Sep, 16 2018 02:13:13 PM (IST) Ranchi, Jharkhand, India

एक प्रश्न के उत्तर में सांसद सुनील सिंह ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोत्तरी चिंताजनक है...

(रांची): झारखंड प्रदेश भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में बढ़ती नक्सली और घुसपैठ की घटना पर चिंता जतायी है। गुरुवार को रांची में पार्टी की प्रदेश कार्यसमिति की हुई बैठक में शहरी उग्रवाद के मुद्दे पर विपक्षी दलों से अपनी स्थिति स्पष्ट करने की मांग की, वहीं पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आये अल्पसंख्यक शरणार्थियों को विधिसम्मत तरीके से सहायता उपलब्ध कराये जाने का सुझाव दिया गया। बैठक में पार्टी की ओर से वर्ष 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने के अनुरूप राज्य में भी सभी को पक्का मकान उपलब्ध कराने और हर घर को बिजली कनेक्शन, रसोई गैस और स्वास्थ्य बीमा की सुविधा देने का भी वायदा किया गया।

 

 

कार्यसमिति की बैठक में आज कई प्रस्तावों पर चर्चा हुई। पार्टी के प्रदेश महामंत्री और सांसद सुनील सिंह ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि भाजपा आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव के दृष्टिकोण से अभी से सांगठनिक तैयारी में जुट गई है। उन्होंने बताया कि बूथ मैनेजमेंट पार्टी की कार्यप्रणाली का अभिन्न हिस्सा और चुनाव के मद्देनजर इ से तेज किया जा रहा है । पार्टी की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में उग्रवाद और विदेशी घुसपैठियों के मुद्दे पर चिंता व्यक्त की गई ।


उन्होंने बताया कि जिस तरह से आज शहरी उग्रवाद का चेहरा सामने आया है और कुछ राजनीतिक दल इसके समर्थन में आए हैं यह दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों से इस मामले में पार्टी का दृष्टिकोण स्पष्ट करने की मांग की।


सुनील सिंह ने बताया कि संताल परगना प्रमंडल के 3 जिलों और अन्य हिस्सों में बांग्लादेशी पाकिस्तानी और अफगानिस्तान घुसपैठियों को चिन्हित कर विभिन्न तरह के पहचान पत्र से उनका नाम हटाने और वापस भेजने की कार्रवाई शुरु होनी चाहिए। इसके अलावा इन देशों से जो अल्पसंख्यक समुदाय के लोग भारत आए हैं उन्हें शरणार्थी का दर्जा विधि सम्मत तरीके से दिया जाना चाहिए।


सुनील सिंह ने बताया कि झारखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले 5.28 लाख परिवारों और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले 2.47 लाख परिवारों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में तेजी से काम शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा अब तक 24.25 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन और चूल्हा उपलब्ध करा दिया गया है। वहीं दिसंबर तक सभी घरों में बिजली कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध करा देने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं आयुष्मान भारत के तहत झारखंड में भी 57 लाख परिवारों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। इसी क्रम में राज्य में पांच मेडिकल कॉलेजों की सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के नारे अजेय भारत-अटल भारत के सपने को साकार करने की दिशा में केंद्र और राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की गयी।


एक प्रश्न के उत्तर में सांसद सुनील सिंह ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोत्तरी चिंताजनक है, इस दिशा में भी पार्टी सरकार के समक्ष अपनी बात रख रही है और उम्मीद है कि कोई न कोई बीच का रास्ता निकल जाएगा। प्रेस कांफ्रेंस में उपस्थित पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता जेबी तुबिद ने कहा कि धर्म परिवर्त्तन करने वाले आदिवासियों को आरक्षण का लाभ मिले या नहीं, इसे लेकर पार्टी की राय स्पष्ट है, लेकिन अभी यह उच्चतम न्यायालय में मामला लंबित है और उच्चतम न्यायालय का अब तक का निर्देश है कि धर्म परिवर्त्तन करने वाले परिवारों को एसटी का मिलने वाले आरक्षण के लाभ से वंचित नहीं किया जा सकता, इसलिए सरकार अभी इस पर कोई फैसला नहीं ले सकती।

Ad Block is Banned