सीएम ने किया झारखंड हज हाउस का उदघाटन,बोले-हिन्दू और मुस्लिम मिलकर गरीबी के खिलाफ लड़ें

सीएम ने किया झारखंड हज हाउस का उदघाटन,बोले-हिन्दू और मुस्लिम मिलकर गरीबी के खिलाफ लड़ें
cm

Prateek Saini | Updated: 04 Jun 2019, 05:00:55 PM (IST) Ranchi, Ranchi, Jharkhand, India

रघुवर दास ने कहा कि वर्तमान केंद्र और राज्‍य सरकार सभी के लिए विकास का काम कर रही है। चाहे वह किसी भी समुदाय का है...

(रांची): मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज राजधानी रांची के कडरु स्थित झारखंड हज हाउस का उदघाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हिन्दू और मुस्लिम मिलकर गरीबी के खिलाफ लड़ें। हज हाउस के बारे में उन्होंने कहा कि यह एक अत्याधुनिक इमारत है।

 

रघुवर दास ने कहा कि वर्तमान केंद्र और राज्‍य सरकार सभी के लिए विकास का काम कर रही है। चाहे वह किसी भी समुदाय का है। समुदाय विशेष के लिए हमारी सरकार काम नहीं कर रही है। हर योजना का लाभ सभी वर्ग के लोगों को समान रूप से मिल रहा है। उन्‍होंने कहा कि सबसे अधिक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ हमारे मुसलमान गरीब भाईयों को मिली है। उन्‍होंने कहा कि अब वक्‍त आ गया है सोच बदलने की। पहले लोगों की सोच थी कि बीजेपी सरकार आयेगी तो अल्‍पसंख्‍यकों का विकास बाधित होगा। इसी का भय दिखाकर पूर्ववर्ती सरकार ने अल्‍पसंख्‍यकों के विकास को बाधित रखा। उन्‍होंने कहा कि लोग अपनी सोच बदले, क्‍योंकि एनडीए सरकार ने किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं किया है। इस हज हाउस पर केवल मुस्लिम समुदाय को गर्व नहीं है, बल्कि पूरे झारखंडवासियों को गर्व है।

 

जुडको द्वारा पांच मंजिले हज हाउस का निर्माण कडरू में करीब 50 करोड़ रुपये की लागत से कराया गया है। हज हाउस को हाईटेक बनाया गया है। यहां हज यात्रियों के ठहरने से लेकर सारी सुविधाएं उपलब्ध है। महिलाओं और पुरूषों के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गयी है। हज यात्रियों को पासपोर्ट सहित अन्य कागजातों की सारी सुविधाएं हज हाउस में ही मिलेगी। यहां प्राथमिक चिकित्सा व्यवस्था के लिए भी अलग से क्लिनिक का निर्माण कराया गया है। करीब दो वर्ष में बनकर तैयार हुआ है। ये 10 हजार वर्ग मीटर में फैला है, जहां एक हजार लोगों की इबादत करने की जगह है। हज हाउस में 4 लिफ्ट, पार्किंग, वाटर ट्रीटमेंट टैंक की सुविधाएं है। वहीं पांच सौ लोग यहां पर एक साथ खाना खा सकते हैं। इसमें रजिस्ट्रेशन डेस्क, वीजा ऑफिस, एयर टिकट डेस्क, मनी एक्सचेंज के काउंटर भी एक ही छत के नीचे मिलेंगे। रांची के इस आधुनिक हज हाउस में करीब 900 लोग ठहर सकते हैं। उद्घाटन समारोह में सीएम के साथ मंत्री लुईस मरांडी, मंत्री सीपी सिंह, नवनिर्वाचित सांसद संजय सेठ, विधायक नवीन जायसवाल, रांची की मेयर आशा लकड़ा समेत कई लोग मौजूद थे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned