scriptराज्य के हर गांव में स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी-मुख्यमंत्री | Jharkhand CM says street lights will be installed in every village | Patrika News

राज्य के हर गांव में स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी-मुख्यमंत्री

locationरांचीPublished: Feb 18, 2019 10:08:29 pm

Submitted by:

Prateek

खंड समन्वयकों का मानदेय 15 हजार से बढ़कर 17 हजार हुआ…

cm

cm

(रांची): मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि हर गांव में स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी एक अप्रैल से स्ट्रीट लाइट लगाने का काम शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री आज सोमवार को रांची में जिला और प्रखंड समन्वयकों के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।


इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रखंड समन्वयकों के कार्य और आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए उनके मासिक मानदेय को पंद्रह हजार रुपये से बढ़ाकर सत्रह हजार रुपये करने की घोषणा की। यह राशि अप्रैल से मिलेगी। रघुवर दास ने गांवों में स्ट्रीट लाइट और स्वच्छ पेय जल तथा सड़क की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ग्राम सभा की मंजूरी लेकर अप्रैल महीने से काम शुरू करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर गांव में सौर ऊर्जा आधारित मिनी जलापूर्ति योजना शुरू की जा रही है। उन्होंने कहा कि पेवर्स ब्लॉक के माध्यम से सड़क का मजबूतीकरण किया जाएगा।


मुख्यमंत्री ने कहा कि हर गांव में सौर ऊर्जा आधारित मिनी जलापूर्ति योजना शुरू की जा रही है। इसके तहत छोटे गांव में एक व बड़े गांव में एक से अधिक पानी की टंकी लगाई जाएगी। डीप बोरिंग के माध्यम से पानी उपलब्ध कराया जाएगा। पहले चरण में यहां नल रहेगी। दूसरे चरण में वर्ष 2020 तक घर-घर पाइपलाइन के माध्यम से पानी उपलब्ध कराया जाएगा।


मुख्यमंत्री ने सभी से ‘प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना’ , ‘मुख्यमंत्री सुकन्या योजना’ आदि का प्रचार-प्रसार करने को कहा। प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना और मुख्यमंत्री किसान आशीर्वाद योजना के तहत राज्य के प्रति किसान को 11 से 31 हजार रुपए तक मिलेंगे। मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के तहत जन्म के साथ ही बेटियों के लालन-पालन के लिए धनराशि दी जा रही है। पढ़ाई के लिए 40 हजार रुपए तथा शादी के लिए 30 हजार रुपए की राशि मिलेगी। इन योजनाओं का अधिक से अधिक लोग लाभ लें, इसमें जिला व ब्लॉक समन्वयक सक्रिय योगदान दें। इस इस कार्यक्रम में ’ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, पंचायती राज सचिव प्रवीण कुमार टोप्पो, राज्य के सभी जिलों के जिला पंचायती राज पदाधिकारी और प्रखण्ड समन्वयक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो