scriptपत्थलगढ़ी में देशद्रोह के 23 मामले दर्ज हुए,36 की हुई गिरफ्तारी-मुख्यमंत्री | jharkhand CM statement in assembly on pathalgarhi | Patrika News

पत्थलगढ़ी में देशद्रोह के 23 मामले दर्ज हुए,36 की हुई गिरफ्तारी-मुख्यमंत्री

locationरांचीPublished: Jan 18, 2019 07:31:05 pm

Submitted by:

Prateek

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने आसमान से तारे तोड़ कर लाने का वायदा नहीं किया था, हर वायदा पूरा हो रहा है…

(रांची): मुख्यमंत्री ने राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर सरकार की ओर से जवाब देते हुए लंबे समय के बाद सदन के सुचारू रूप से चलने और विपक्ष की ओर से अलोचनात्मक और सकारात्मक चर्चा के लिए आभार व्यक्त किया।


उन्होंने कहा कि सरकार ने ग्लोबल स्कील समिट के माध्यम से राज्य के 1.05लाख युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराया, इस समिट में 17 देशों के एम्बेसडर भी मौजूद थे, सभी ने इसे दुनिया में एक नया कीर्तिमान बताया।


उन्होंने बताया कि 8 हजार तक वेतनमान में 27172 युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया गया और इनमें से अधिकांश टेक्सटाइल क्षेत्र में रोजगार मिला है, जिन्हें टेक्सटाइल कंपनियों के मालिक की ओर से बाहर में रहने और खाने-पीने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, साथ ही एक वर्ष बाद उनके वेतन में बढ़ोत्तरी भी होगी। वहीं आठ से 10 हजार वेतनमान पर 40285 युवाओं को, 10 से 12 हजार वेतनमान में 18 हजार युवाओं को, 12 से 15 हजार वेतनमान में 15042 युवाओं और 20 से 25 हजार वेतनमान में 509 युवाओं को तथा 25 हजार से उपर एक आदिवासी युवा को टाटा कंपनी में 11 लाख वार्षिक वेतनमान में नौकरी मिली है। इसके अलावा मुद्रा योजना के तहत राज्य में 14.5लाख युवाओं को रोजगार मिला। राज्य सरकार ने आदिम जनजाति युवाओं को सरकारी नौकरियों में दो प्रतिशत आरक्षण दिया, उनके लिए पुलिस बल में अलग से बटालियन की स्थापना की गई, आदिम जनजाति परिवार को 35किलोग्राम अनाज पैक कर उनके घर पर उपलब्ध कराया जा रहा है।


मुख्यमंत्री ने बताया कि पत्थलगड़ी झारखंड की संस्कृति में है, किसी राजनीतिक दल या सरकार को इस परंपरा पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन संविधान विरोधी और देशद्रोह को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है, ऐसा करने पर कानून अपना काम करेगा। पत्थलगढ़ी के दौरान देशद्रोह मामले में 23 कांड दर्ज किए गए, 250 से अधिक लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया गया,जिसमें से 36लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और बाकी अन्य आरोपियों की भी जल्द ही गिरफ्तारी होगी।


उन्होंने कहा कि गलत करने वाला कोई छूटेगा नहीं और किसी निर्दोष को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा। उन्होंने बताया कि चुनाव के पहले विरोधी पार्टियों की ओर से लोगों को यह डराया गया कि भाजपा की सरकार बनने के बाद आदिवासियों की जमीन छीन ली जाएगी, लेकिन महेशपुर और अन्य स्थानों पर जनचौपाल के दौरान लोगों ने बताया कि एक व्यक्ति की भी जमीन सरकार ने छीनने का काम नहीं किया। बल्कि वहीं लोग इस मामले को लेकर हो-हंगामा कर रहे है, जिन्होंने सबसे ज्यादा इस कानून का उल्लंघन किया है।


मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बताया कि जैक की ओर से 183 मदरसा शिक्षकों के वेतन भुगतान को लेकर प्रतिवेदन भेजा गया है,जिनमें से शर्त पूरा करने वाले 57 मदरसों के शिक्षकों को बकाया भुगतान किया जा रहा है।


उन्होंने कहा कि सरकार ने आसमान से तारे तोड़ लाने का वायदा नहीं किया था, हर घर में बिजली और पानी पहुंचाने का वायदा किया था,जिसे पूरा किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर परिवार को छत मुहैय्या कराने और किसानों की आय को 2022 करने की बात कही है, हर घर में एलपीजी कनेक्शन और शौचालय की सुविधा भी उपलब्ध कराने का काम किया गया है।


उन्होंने कहा कि पारा शिक्षकों के साथ सम्मानजनक समझौता हो चुका है , वे पहले से ही यह कह रहे थे कि जब तक नियमावली नहीं बन जाती, उन्हें वेतनमान नहीं दिया जा सकता, लेकिन कुछ लोगों ने पारा शिक्षकों को गुमराह करने का काम किया, वे शिक्षकों का सम्मान करते है और शिक्षक की बदौलत ही सभी लोग आगे बढ़ते है।


उन्होंने यह भी जानकारी दी कि मनरेगा कर्मियों की हड़ताल भी समाप्त हो गई है और राज्य प्रशासनिक सेवा के आंदोलनरत अधिकारियों ने भी अपना आंदोलन वापस ले लिया है। मुख्यमंत्री ने तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में शुक्रवार को भारत द्वारा आस्ट्रेलिया को पराजित किये जाने पर टीम इंडिया को भी बधाई दी।

ट्रेंडिंग वीडियो