भाजपा—कांग्रेस ने चुनावी दंगल में उतारे प्रत्याशी

Jharkhand Election: भाजपा और कांग्रेस ने चुनावी दंगल में अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं। 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand assembly Election:) को लेकर रविवार को भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) ने 52 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी (
First list of 52 candidates released)। कांग्रेस ने पहले चरण के तहत 13 सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए पांच उम्मीदवारों की सूची जारी की।

arun Kumar

November, 1007:40 PM

Ranchi, Ranchi, Jharkhand, India

- भाजपा ने 52 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की
— 30 विधायकों पर फिर से टिकट, 10 विधायक हुए बेटिकट
— कांग्रेस ने पांच प्रत्याशियों के नाम किए उजागर

रांची

भाजपा और कांग्रेस ने चुनावी दंगल में अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं। 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर रविवार को भारतीय जनता पार्टी ने 52 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नई दिल्ली में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता में शनिवार को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री रघुवर दास जमशेदपुर पूर्वी और प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा चक्रधरपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। 52 सीटों में 17 अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, 5 महिला, 13 युवा और 21 पिछड़े वर्ग के उम्मीदवार हैं। वहीं 30 विधायकों को फिर से टिकट दिया गया है और दस मौजूदा विधायकों का टिकट कटा हैं। जिन विधायकों का टिकट कटा है, उनमें बोरियो से ताला मरांडी, सिमरिया से गणेश गंझू, चतरा से जयप्रकाश भोक्ता, सिंदरी से फूलचंद मंडल, झरिया से संजीव सिंह, घाटशिला से लक्ष्मण अुडू, गुमला से शिवशंकर उरांव, सिमडेगा से विमला प्रधान, मनिका से हरेकृष्ण सिंह और छतरपुर से राधाकृष्ण किशोर शामिल हैं।

कहां से कौन बना उम्मीदवार

वहीं, राजमहल से अनंत ओझा, बोरियो से सूर्या हांसदा, बरहेट से साइमन माल्टो, लिट्टीपाड़ा से दानियल किस्कू, महेशपुर से मिस्त्री सोरेन, शिकारीपाड़ा से पारितोष सोरेन, नाला से सत्यानंद झा बाटुल, जामताड़ा से वीरेंद्र मंडल, दुमका से लुईस मरांडी, जामा से सुरेश मुर्मू, जरमुंडी से देवेंद्र कुंवर, मधुपुर से राज पालिवार, सारठ से रणधीर सिंह, देवघर से नारायण राम दास, गोड्डा से अमित मंडल, महागामा से अशोक कुमार भगत, कोडरमा से नीरा यादव, बरही से मनोज कुमार यादव, मांडू से जेपी पटेल, हजारीबाग से मनीष जायसवाल, सिमरिया से किशुन कुमार दास, चतरा से जर्नादन पासवान, बगोदर से नागेंद्र महतो, जमुआ से केदार हाजरा, गिरिडीह से निर्मय शाहबादी, बेरमो से योगेश्वर महतो बाटुल, सिंदरी से इंद्रजीत महतो, धनबाद से राज सिन्हा, झरिया से रागिनी सिंह, बाघमारा से ढुल्लू महतो, बहरागोड़ा से कुणाल षाड़ंगी, घाटशिला से लखन मार्डी, पोटका से मेनका सरदार, ईचागढ़ से साधुचरण महतो, मनोहरपुर से गुरूचरण नायक, तोरपा से कोचे मुंडा, खिजरी से रामकुमार पाहन, रांची से सीपी सिंह हटिया से नवीन जायसवाल, गुमला से मिसिर कुजूर, बिशुनपुर से डॉ. अशोक उरांव, सिमडेगा से श्रद्धानंद बेसरा, मनिका से रघुपाल सिंह, लातेहर से प्रकाश राम, पांकी से शशि भूषण मेहता, डालटनंज से आलोक चौरसिया, विश्रामपुर से रामचंद्र चंद्रवंशी, छतरपुर से पुष्पा देवी, गढ़वा से सत्येंद्र तिवारी और भवनाथपुर से भानू प्रताप शाही का नाम शामिल है।

कांग्रेस ने भी जारी की सूची

इधर कांग्रेस ने पहले चरण के तहत 13 सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए पांच उम्मीदवारों की सूची जारी की। लोहरदगा से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उराँव, विश्रामपुर से ददई दुबे, भवनाथपुर से केपी यादव, पांकी से बिट्टू सिंह, डाल्टेनगंज से के.एन त्रिपाठी, मनिका से रामचंद्र सिंह को प्रत्याशी बनाया गया हैं। बता दें कि पहले चरण में 13 सीटों के लिए आगामी 30 नवंबर को मतदान होगा।

Show More
arun Kumar
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned