scriptराज्यपाल ने विवि के शैक्षणिक सत्र को नियमित करने का दिया निर्देश | jharkhand Governor gave directions to regularize academic session | Patrika News

राज्यपाल ने विवि के शैक्षणिक सत्र को नियमित करने का दिया निर्देश

locationरांचीPublished: Feb 18, 2019 10:09:02 pm

Submitted by:

Prateek

विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ आहूत समीक्षा बैठक में राज्यपाल ने कहा कि छात्र हित सर्वोपरि है ऐसे में विश्वविद्यालय किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं बरते…

governor

governor

(रांची): राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने विश्वविद्यालयों के शैक्षणिक सत्र को नियमित करने का निर्देश दिया है। राज्यपाल आज (सोमवार) को राजभवन में राज्य के विश्वविद्यालयों की शैक्षणिक और प्रशासनिक कार्यप्रगति की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक कर रही थीं।


विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ आहूत समीक्षा बैठक में राज्यपाल ने कहा कि छात्र हित सर्वोपरि है ऐसे में विश्वविद्यालय किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं बरते। उन्होंने अविलंब ,पेंशन और सेवानिवृत्ति संबंधी भुगतान का निर्देश दिया।द्रौपदी मुर्मू ने अनुकंपा पर आश्रितों की नियुक्ति संबंधी मामले का भी शीघ्र निपटारा करने का निर्देश दिया। राज्यपाल ने विश्वविद्यालय शिक्षकों की प्रोन्नति के लिए झारखंड लोकसेवा आयोग को आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया। उन्होंने जनजातीय और क्षेत्रीय भाषा विभाग में चार अलग विभाग संचालित करने और रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम को शामिल करने का भी निर्देश दिया।

राज्यपाल द्वारा उपरोक्त अवसर पर राज भवन वेबसाइट पर चांसलर ब्लड डोनर लिस्ट जारी किया गया। निर्देशित किया गया कि सभी जिले के सिविल सर्जन एवं विभिन्न अस्पतालों को भी यह सूचना दे दी जाए। साथ ही राज्यपाल द्वारा सिदो कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति हनुमान प्रसाद द्वारा की गई व्यापक पहल का भी उद्घाटन किया गया। राज्यपाल ने कैंसर हेल्पलाईन की दिशा में पहल करने के लिए प्रतिकुलपति की सराहना की।

यह लोग रहे बैठक में मौजूद

बैठक में राज्यपाल के प्रधान सचिव सतेन्द्र सिंह, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा सचिव राजेश कुमार शर्मा, सचिव, भवन निर्माण विभाग सुनील कुमार सहित राँची विश्वविद्यालय, विनोबा भावे विश्वविद्यालय, सिदो कान्हु विश्वविद्यालय, नीलाम्बर-पीताम्बर विश्वविद्यालय, कोल्हान विश्वविद्यालय, बिनोद बिहारी महतो कोयलाचंल विश्वविद्यालय, श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के कुलपति, वित्तिय सलाहकार एवं कुलसचिवगण उपस्थित थे।


उन्होंने कहा कि सभी विश्वविद्यालय अपने यहाँ का वित्तिय अंकेक्षण का कार्य शीघ्र महालेखाकार कार्यालय से करायें। मॉडल कॉलेज, महिला महाविद्यालय, बहुद्देशीय परीक्षा भवन, डिग्री महाविद्यालय, नये विश्वविद्यालय सहित छात्रहित जुड़े विभिन्न भवनों के निर्माण की समीक्षा की गई। इसके अलावा रांची एवं डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय तथा विनोबा भावे विश्वविद्यालय एवं विनोद बिहारी महतो कोयलाचंल विश्वविद्यालय के कैडर विभाजन पर चर्चा करते हुए कहा गया कि अभी जो जहाँ है, वहीं रहेंगे। स्वपोषित पाठ्यक्रम के शुल्क में एकरूपता करने के लिए समीक्षोपरांत विचार किया जाय।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो