scriptकभी बिहार की राजनीति में चमकने वाले लालू प्रयाद यादव चुनावी मौसम में भी अस्पताल में रहने को मजबूर, बढ़ रही बेचैनी | lalu will not take part in lok sabha election 2019 due to illness | Patrika News

कभी बिहार की राजनीति में चमकने वाले लालू प्रयाद यादव चुनावी मौसम में भी अस्पताल में रहने को मजबूर, बढ़ रही बेचैनी

locationरांचीPublished: Apr 10, 2019 03:18:55 pm

Submitted by:

Prateek

सीबीआई ने मुलाकातियों का हवाला देकर सुप्रीम कोर्ट में जमानत का किया विरोध, लालू यादव को अभी रांची जेल में ही रहना होगा…

lalu file photo

lalu file photo

(रांची): अरबों रुपये के बहुचर्चित चारा घोटाले के तीन अलग-अलग मामलों में सजायाफ्ता राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव करीब एक दर्जन विभिन्न बीमारियों से ग्रसित है। पिछले कई महीनों से लालू रांची स्थित रिम्स अस्पताल के पेइंग वार्ड में इलाजरत है। रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल से रिम्स के पेइंग वार्ड में शिफ्ट किये जाने के बावजूद जेल मैनुअल के मुताबिक लालू प्रसाद को हर सप्ताह तीन लोगों से मुलाकात करने का वक्त दिया जा रहा था, वहीं कुछ विशेष परिस्थिति में लालू प्रसाद को सप्ताह में शनिवार के अलावा भी अन्य दिनों में भी अपने परिजनों तथा विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं से मिलने की अनुमति दी गयी।


लालू प्रसाद की ओर से अपने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए उच्चतम न्यायालय में जमानत याचिका दायर की गई। लेकिन सीबीआई ने इसका विरोध किया और अदालत को यह जानकारी दी गयी कि लालू प्रसाद बीमारी नहीं बलिक राजनीतिक उद्देश्यों से जमानत चाहते है। लालू प्रसाद का इलाज कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से वे गुमसुम रह रहे है और बेचैनी महसूस कर रहे है। इसके अलावा लगातार ब्लड शुगर में भी उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। लालू प्रसाद का इलाज कर रहे डॉक्टर उमेश प्रसाद ने बताया कि लालू यादव सामान्य से ज्यादा चिंतित दिख रहे हैं। लालू प्रसाद ने डॉक्टरों को कहा कि सुरक्षा और मेटल डिटेक्टर लगाए जाने के बाद पहरे के कैद में उन्हें अच्छा नहीं लग रहा। कड़ी निगरानी के कारण वह अपने वार्ड से बाहर तक नहीं जा पा रहे और काफी दबाव महसूस कर रहे हैं।


लालू प्रसाद के करीबी लोगों का कहना है कि पिछले कई लोकसभा और विधानसभा चुनाव में वे अपनी पार्टी के अलावा बिहार की राजनीति के स्टार प्रचारक रहे है, ऐसे में चुनाव के दौरान भी उन्हें किसी से मिलने की अनुमति नहीं है और पेईंग वार्ड में भी सख्ती से जेल मैनुअल का पालन किया जा रहे है, इससे उनकी बेचैनी बढ़ गयी है, क्योंकि यह चुनाव आने वाले समय में बिहार में राजनीति की दिशा और दशा तय करेगा, ऐसे समय में लालू प्रसाद जेल में खुद को बेबस महसूस कर रहे है।


बताया गया है कि सुरक्षा कारणों को देखते हुए लालू यादव के वार्ड में ही इको जांच की मशीन लाई गई। लालू यादव का कुछ वर्ष पहले मुंबई के एशियन हार्ट अस्पताल में वॉल्व बदला गया था। पीरियाडिक चेकअप के लिए इको जांच कराया गया, जिसमें हार्ट की स्थिति सामान्य पाई गई। जांच रिपोर्ट एशियन हार्ट मुंबई के डॉ रमाकांत पांडा को भी भेजा जाएगा। जांच रिपोर्ट सामान्य आने से डॉक्टर पूरी तरह से संतुष्ट हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो