scriptझारखंड:भूख से एक और मौत, प्रशासन की ओर से दाह-संस्कार के लिए दिए गए पांच हजार | man died from hunger in jharkhand | Patrika News

झारखंड:भूख से एक और मौत, प्रशासन की ओर से दाह-संस्कार के लिए दिए गए पांच हजार

locationरांचीPublished: Jun 15, 2018 08:06:14 pm

Submitted by:

Prateek

झारखंड के रामगढ़ जिले के मांडू थाना क्षेत्र में भूख से एक व्यक्ति की मौत की खबर है

death

death

रवि सिन्हा की रिपोर्ट…

(रांची): झारखंड के रामगढ़ जिले के मांडू थाना क्षेत्र में भूख से एक व्यक्ति की मौत की खबर है। हालांकि प्रशासन की ओर से भूख से मौत से इंकार करते हुए बताया गया कि वृद्ध की लू लगने और बीमारी की वजह से मौत हुई। वहीं प्रशासन की ओर से तत्काल सामाजिक सुरक्षा दायित्व के तहत मृतक के परिजनों को दाह सस्कार के लिए पांच हजार रुपए की सहायता उपलब्ध कराई गई है।

 

प्राप्त जानकारी के अनुसार मांडू थाना क्षेत्र में रहने वाले चिंतामन मल्हार की गुरुवार रात मौत हो गई। मृतक के पुत्र विदेश मल्हार ने बताया कि उनके पिता ने कई दिनों से कुछ नहीं खाया था और घर में खाने के लिए कुछ भी नहीं है। हालांकि गुरुवार देर रात किसी तरह से खाने के लिए कुछ अनाज की व्यवस्था की गई और पिता को दिया गया, लेकिन वह बच न सके। उन्होंने मीडियाकर्मियों को भी दिखाया कि उसके घर में अनाज या खाने-पीने के लिए कुछ भी नहीं था। वहीं घटना की सूचना मिलने पर मांडू के प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार गुप्ता अपने कर्मचारियों के साथ तत्काल मृतक के परिजनों से मिलने पहुंचे और सुरक्षा लाभ के तहत दाह संस्कार के लिए पांच हजार रुपए उपलब्ध कराए गए।

 

प्रशासन की ओर से कई अन्य सामाजिक सुरक्षा का लाभ भी मृतक के परिजनों को दिलाने का भरोसा दिलाया गया है।दूसरी तरफ मृतका के परिजनों की ओर से बताया गया कि चिंतामन की पत्नी का भी पिछले दिनों बीमारी व भूख से मौत हो गई थी। परिजनों का कहना है कि वे लोग पिछले 25 वर्ष से यहां रह रहे है, लेकिन प्रशासन की ओर से कोई सहायता नहीं मिलती है।

 

गौरतलब है कि झारखंड में इससे पहले भी भूख से मौत की खबरें आती रही हैं, पिछले सप्ताह ही चतरा और बोकारो में भी दो महिलाओं की मौत भूख से हो जाने की बात कही गई, लेकिन स्थानीय प्रशासन द्वारा जांच रिपोर्ट में बताया गया कि यह मौत भूख से नहीं हुई है, बल्कि स्वभाविक और बीमारी से हुई मौत है। खाद्यान्न आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने भी प्रेस कांफ्रेंस कर भूख से मौत की खबरों से इंकार किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो