scriptमनी लांड्रिंग मामले में प्रदेश के पूर्व मंत्री हरिनारायण राय के घर ईडी की जब्ती | Money laundering: former state minister Hari Narayan Rai house seizure of ED | Patrika News

मनी लांड्रिंग मामले में प्रदेश के पूर्व मंत्री हरिनारायण राय के घर ईडी की जब्ती

locationरांचीPublished: Jan 12, 2017 01:10:00 pm

हरिनारायण राय, इनकी पत्नी सुशीला देवी और भाई संजय राय रांची स्थित बिरसा केंद्रीय कारा, होटवार में सजा काट रहे हैं। 

indian money laundering

indian money laundering

रांची। राजधानी में 4.33 करोड़ रुपये के मनीलांड्रिंग मामले का खुलासा हुआ है। जिसमें प्रदेश के पूर्वमंत्री हरिनारायण राय की रांची के हरमू हाउसिंग कालोनी स्थित तीन मंजिले घर को ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने जब्त कर लिया। इससे पूर्व ईडी के अधिकारियों ने कोर्ट के आदेश से घर पर नोटिस चिपकाया।

जानकारी के अनुसार, जब्त घर की सरकारी कीमत 19 लाख रुपए है। इसका सरकारी कीमत लगाने वालों ने इस भवन का मूल्य 1.14 करोड़ रुपये बताया है। राय पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा मंत्रिमंडल में मंत्री थे। राय और उनकी पत्नी सुशीला देवी, भाई संजय राय, देवनारायण राय और बहन अनिता राय के नाम से देवघर में स्थित संपत्ति को ईडी पूर्व में अटैच कर चुकी है।

Image result for hari narayan rai jharkhand

हालांकि अभी इन पर कब्जा किया जाना बाकी है। राय और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा संपत्ति बिक्री किए जाने की आशंका को देखते हुए ईडी ने देवघर रजिस्ट्रार को पत्र लिखा है। इसमें संपत्ति का ब्योरा देते हुए कहा गया है कि उक्त संपत्ति की बिक्री किसी अन्य व्यक्ति या संस्था के नाम से नहीं की जाए।

फरवरी तक आएगा कोर्ट का फैसला

ईडी कोर्ट का आदेश मिलने के बाद उक्त संपत्तियों को जब्त करने की कार्रवाई करेगी। उल्लेखनीय है कि मनी लांड्रिंग मामले में ईडी कोर्ट में हरिनारायण राय के खिलाफ 2011 में आरोप गठित हो चुका है। अभी बहस की कार्रवाई चल रही है। उम्मीद की जा रही है कि मामले में फरवरी तक कोर्ट से फैसला आ सकता है।

बता दें कि फिलवक्त हरिनारायण राय, इनकी पत्नी सुशीला देवी और भाई संजय राय रांची स्थित बिरसा केंद्रीय कारा, होटवार में सजा काट रहे हैं। आय से अधिक संपत्ति मामले में पिछले दिनों सीबीआइ कोर्ट ने तीनों को पांच-पांच साल की सजा और 50-50 हजार रुपए आर्थिक दंड का सजा सुनाया था।

यहां पर हैं संपत्ति

रांची में हरमू स्थित तीन मंजिला घर
देवघर में बम्पास टाउन में दो आलिशान घर
सोनारायढ़ाड़ी में मछली पालन का तालाब और डेयरी फर्म
पत्नी सुशीला देवी के नाम से महागौरी कंस्ट्रक्शन कंपनी

मनी लांड्रिंग मामले में हरिनारायण राय के अलावा पूर्व मंत्री कमलेश सिंह, पूर्व मंत्री एनोस एक्का और पूर्व मंत्री भानु प्रताप शाही की संपत्ति को ईडी अटैच और जब्त कर चुकी है। सभी के मामले में सुनवाई जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो