script

हर मतदाता जागरूक हो, राष्ट्र के प्रति अपने दायित्वों को समझें-राज्यपाल

locationरांचीPublished: Jan 25, 2019 08:12:41 pm

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम…

governer

governer

(रांची): राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर शुक्रवार को राज्यभर में कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। देशभर में नौवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर देशभर में छह लाख से अधिक स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं। राजधानी रांची के रिम्स ऑडिटोरियम में आयोजित मतदाता जागरूकता समारोह में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू शामिल हुई।


राज्यपाल ने समारोह में उपस्थित मतदाताओं को अपने मताधिकार और कर्त्तव्य को लेकर प्रतिज्ञा भी दिलायी। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने आह्वान किया कि देश का हर नागरिक जागरूक हो और राष्ट्र के प्रति अपने दायित्वों को समझे।


उन्होंने कहा कहा कि मतदाता सूची में किसी भी योग्य व्यक्ति का नाम नहीं छूटे, इसके लिए समय-समय पर मतदाता सूची के पुनरीक्षण का काम भी किया जाता है,ताकि कोई भी मतदाता मतदान करने से वंचित न रहे। उन्होंने मतदान को लेकर आयोजित चित्रांकन और स्लोगन प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले बच्चों की तारीफ करते हुए कहा कि बच्चे जितने जागरूक है, शायद बड़े इतने जागरूक नहीं है।


राज्यपाल ने कहा कि मतदान के बाद कई लोग यह शिकायत करते है कि उपयुक्त उम्मीदवार का चयन नहीं हुआ, इसलिए लोग सोच-समझ कर अपने मताधिकार का प्रयोग करें और हर हाल में मतदान करें। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन सभी सरकारी और निजी कार्यालयों में सार्वजनिक अवकाश रहता है,ताकि लोग पूरे दिन का समय निकाल कर मताधिकार में भाग हिस्सा ले सके। राज्यपाल ने कहा कि मतदान का दिन राष्ट्र के लिए होता है, यह उन महान विभुतियों को सम्मान देने का दिन है, जिनके अथक परिश्रम और दिन-रात की मेहनत से दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र स्थापित करने में सफलता मिली, इसलिए सभी का कर्त्तव्य है कि वे मतदान में जरूर हिस्सा लें। उन्होंने उम्मीद जतायी कि भारत निर्वाचन आयोग आमजनों के सहयोग से चुनाव प्रक्रिया को और बेहतर बनाने तथा लोगों की जनभागीदारी सुनिश्चित करने में सफल होगा।


इस मौके पर समारोह को संबोधित राज्य निर्वाचन आयुक्त एनएन पांडेय ने बताया कि जिस देश में राजनीतिक सहभागिता जितनी अधिक होगी, लोकतंत्र उतना मजबूत होगा। उन्होंने बताया कि मतदाताओं को जागरूक करने और सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 25 जनवरी को भारत निर्वाचन आयोग की ओर से देशभर में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। उन्होंने कहा कि शुद्ध मतदाता सूची से ही बेहतर प्रतिनिधित्व शासन की स्थापना होगी। उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से पहली बार दलीय आधार पर स्थानीय नगर निकायों का चुनाव संपन्न कराया गया, यह चुनाव पूरी तरह से पारदर्शी और त्रूटि रहित रहा।


रांची विश्वविद्यालय के कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय छात्र-छात्राओं के बीच के मतदान को लेकर जागरूकता पैदा करने की कोशिश को लेकर हरसंभव कोशिश करता है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. ख्यांग्ते ने लोगों से अपील की कि मतदाता सूची में यदि नाम छुट गया है, तो आज ही फॉर्म भर कर अपना नाम सूची में शामिल करवा लें। इस मौके पर फोटो प्रदर्शनी का भी लगायी थी।

ट्रेंडिंग वीडियो