scriptपौधे के लिए अब ऑनलाइन आवेदन करें, अगले वर्ष के लिए भी बुकिंग संभव | On Demand Plant: Apply Now Online For The Plant | Patrika News

पौधे के लिए अब ऑनलाइन आवेदन करें, अगले वर्ष के लिए भी बुकिंग संभव

locationरांचीPublished: Jul 07, 2019 10:50:28 pm

Submitted by:

Brijesh Singh

On Demand Plant: झारखंड में पौधरोपण ( Plantation ) को बढ़ावा देने के लिए एक नई पहल की गई है। अपनी इच्छा के अनुरूप पौधा खरीदने के लिए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन (online)आवेदन कर सकता है। वेबसाइट के माध्यम से लोग अगले वर्ष के लिए भी पौधे का ऑर्डर दे सकते हैं।

plantation

पौधे के लिए अब ऑनलाइन आवेदन करें, अगले वर्ष के लिए भी बुकिंग संभव


रांची ( रवि सिन्हा )। झारखंड में फलदार, व्यावसायिक और फूल-बागवानी के पौधे खरीदने के लिए अब लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा। वन विभाग ने पौधारोपण को बढ़ावा देने और पर्यावरण संरक्षण ( environment protection ) को बढ़ावा देने के लिए लोगों को ऑन डिमांड पौधा ( On Demand Plant ) उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। झारखंड के पीसीसीएफ संजय कुमार ने बताया कि झारखंड में 92 स्थायी नर्सरी हैं, जिसमें से 12 हाईटेक नर्सरी शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि लोग यदि किसी फलदार वृक्ष, व्यवसायिक पेड़ अथवा फूल-बागवानी के लिए पौधा खरीदना चाहते हैं, तो विभाग के वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्हें यह जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी कि उनके घर के नजदीक किस नर्सरी ( Nursery ) में कितने पौधे उपलब्ध हैं। इसके अलावा वेबसाइट के माध्यम से लोग अगले वर्ष के लिए पौधे की ऑर्डर दे सकते हैं। उन्होंने बताया ऐसा इसलिए कि कई बार ऐसा भी होता है कि लोग जिस पौधे की मांग करते हैं, वह उस वक्त नर्सरी में उपलब्ध नहीं होता है।
उन्होंने कहा कि ऐसी मांग को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन डिमांड एक वर्ष पहले ही ले ली जाएगी और उसी के अनुरूप नर्सरी में उस पौधे को विकसित किया जा सकेगा। ऐसे लोगों की मांग के अनुसार पौधे उपलब्ध कराने के लिए ज्यादा समय का इंतजार नहीं करना होगा। पीसीसीएफ संजय कुमार ने यह भी बताया कि वन विभाग के नर्सरी में पौधे की ज्यादा कीमत नहीं होती है, यह पांच रुपये से लेकर 15 रुपये तक में उपलब्ध है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो