scriptकोडरमा, रांची, हजारीबाग व खूंटी में वोटिंग आज, सुबह 7 से शाम 4 बजे तक होगा मतदान, तैयारियां पूरी | polling on Ranchi, khunti, Hazaribagh and Koderma on 6 may 2019 | Patrika News

कोडरमा, रांची, हजारीबाग व खूंटी में वोटिंग आज, सुबह 7 से शाम 4 बजे तक होगा मतदान, तैयारियां पूरी

locationरांचीPublished: May 05, 2019 10:32:37 pm

Submitted by:

Prateek

पांच हेलीकॉप्टर से एरियल सर्विलांस व रेकी की व्यवस्था, एयर एंबुलेंस की भी रहेगी सुविधा उपलब्ध…

police

police

(रांची): लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत आज राज्य की चार लोकसभा सीटों रांची, खूंटी, हजारीबाग और कोडरमा के लिए वोट डाले जाएंगे। आज के चुनाव में दो पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुण्डा, बाबूलाल मरांडी और एक केन्द्रीय मंत्री जयंत सिन्हा तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय समेत 61 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो जाएगा।


भारत निर्वाचन आयोग की देखरेख में जिला प्रशासन द्वारा रांची, खूंटी, हजारीबाग और कोडरमा में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां रविवार को ही पूरी कर ली गई। इन चार सीटों के लिए 8834 मतदान केंद्रों पर करीब 65 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें से 3742 मतदान केंद्रों को संवेदनशील और 2440 बूथों को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया हैं। इन मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।


इधर, रविवार को ही मतदान के लिए पोलिंग पार्टियों को मतदान केंद्रों और कलस्टर पर भेजने का काम पूरा किया गया। दुरूह क्षेत्रों में हेलीकॉप्टर की मदद से मतदानकर्मियों को भेजा गया। आज सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे। सभी मतदान केंद्रों पर सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। वहीं पांच हेलीकॉप्टर की मदद से एरियल सर्विलांस और रेकी की व्यवस्था की गई है।

सुदूरवर्ती और दुरुह क्षेत्रों में सुबह से ही निगरानी रखी जाएगी। इससे पहले वायु सेना से प्राप्त हेलीकॉप्टरों की मदद से पोलिंग पार्टियों को संबंधित मतदान केंद्रों और कलस्टर तक पहुंचाया गया। आपात स्थिति में तत्काल सहायता उपलब्ध करायी जा सके इसके लिए 29 अप्रैल को संपन्न चौथे चरण की तरह इस चरण के चुनाव में भी रांची स्थित बिरसा मुंडा हवाईअड्डे पर एयर एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को एयर एंबुलेंस के लिए उड़ान भरने की अनुमति देने के लिए आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो