रिजर्व ईवीएम की जीपीएस सिस्टम से होगी ट्रैकिंग

रिजर्व ईवीएम की जीपीएस सिस्टम से होगी ट्रैकिंग

Prateek Saini | Publish: Apr, 17 2019 08:58:56 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 08:58:57 PM (IST) Ranchi, Ranchi, Jharkhand, India

मोबाइल बेस्ड जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम पर दी गई ट्रेनिंग...

 

 

(रांची): 2019 के लोकसभा चुनाव में इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के अप्लीकेशंस का इस्तेमाल बड़े स्तर पर किया जा रहा है। इस संदर्भ में रिजर्व ईवीएम को लाने-ले जाने के लिए इस्तेमाल होने वाले वाहनों की सतत निगरानी रखी जाएगी।


राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने आज मोबाइल बेस्ड जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम पर सभी जिलों के ईवीएम कोषांग के नोडल अफसर और कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए आयोजित ट्रेनिंग प्रोग्राम में कहा कि सेक्टर ऑफिसर द्वारा मतदान के दिन के लिए रिजर्व ईवीएम के प्राप्त करने से लेकर उसे निर्धारित स्थान पर जमा करने तक के मूवमेंट की मोबाइल बेस्ड जीपीएस सिस्टम से लगातार ट्रैकिंग की जाएगी। जीपीएस ट्रैकिंग के लिए प्रत्येक जिला मुख्यालय में नियंत्रण कक्ष बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए यह कदम भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में किया जा रहा है। मौके पर अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे और डॉ मनीष रंजन मौजूद थे।

 

लोकेशन, रुट और स्पीड का भी चलेगा पता

मोबाइल बेस्ड जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम के जरिए रिजर्व ईवीएम के परिवहन को लेकर सेक्टर अफसर के वास्तविक लोकेशन, वाहन की गति, इस्तेमाल किए जाने वाले एंड्रायड फोन की बैट्री का परसेंटेज की जानकारी के साथ यह भी पता चल सकेगा कि निर्धारित रूट में जा रहे वाहन का स्टॉपेज कहां कहां और कितने समय के लिए हुआ। इसके लिए सेक्टर अफसरों को स्पष्ट निर्देश है कि वे मूवमेंट के दौरान अपने मोबाइल फोन को स्वीच्ड ऑफ नहीं रखेंगे। ज्ञात हो कि जीपीएस सिस्टम की मदद से सेक्टर अफसर का मोबाइल फोन जहां-जहां मूव करेगा, उसके वास्तविक लोकेशन की जानकारी मिलती रहेगी।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned