योग को जन-जन तक पहुंचाने के लिए किया गया है बोर्ड का गठन-श्रीपद यसो नायक

योग को जन-जन तक पहुंचाने के लिए किया गया है बोर्ड का गठन-श्रीपद यसो नायक

Prateek Saini | Updated: 14 Jun 2019, 03:54:05 PM (IST) Ranchi, Ranchi, Jharkhand, India

21 जून को योग दिवस की तैयारियों को लेकर स्थल का निरीक्षण किया, सीएम के साथ बैठक की...

 

 

(रांची): केंद्रीय राज्यमंत्री श्रीपद यसोनायक ने कहा है कि योग को घर घर प्रचारित करने के लिए बोर्ड का गठन किया गया है। नायक राजधानी रांची में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि ''इस वर्ष 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजधानी रांची में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। योग कार्यक्रम में लगभग 25 देशों के प्रतिनिधियों के शामिल होने की भी संभावना है।''

 

केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया कि कार्यक्रम पैंतालिस मिनट तक चलेगा। कार्यक्रम को लेकर मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान केअधिकारी और कर्मचारी पूरे समय रांची में रहकर सभी प्रकार का सहयोग प्रदान करेंगे। उन्होंने बताया कि इस वर्ष योग दिवस का थीम होगा- योगा फॉर हार्ट, यानि दिल के लिए योग।


एक प्रश्न के उत्तर में श्रीपद यसो नायक ने बताया कि झारखंड में मॉनसून विलंब से आता है, इस कारण योग दिवस पर रांची में मुख्य समारोह आयोजित करने का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि योग किसी एक खास धर्म या समुदाय के लिए नहीं है, बल्कि यह सभी लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ा है, इस बार योग में बड़ी संख्या में अल्पसंख्यक समुदाय के लोग भी हिस्सा लेंगे। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि आज पूरी दुनिया में योग शिक्षकों की मांग बढ़ी है, विदेशों में बड़ी संख्या में योग प्रशिक्षकों की मांग की जा रही है। उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल में भी योग को लेकर कई कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।


केंद्रीय राज्यमंत्री ने बताया कि आयुष्मान भारत के तहत देशभर में एक लाख 25 हजार वैलेनेस सेंटर बनाये जा रहे है, इसमें 12500 आयुष को मिलेंगे। उन्होंने बताया कि स्वामी रामदेव इस बार नांदेड़ में आयोजित योग शिविर में हिस्सा लेंगे। जबकि देशभर के अन्य प्रसिद्ध योग प्रशिक्षक हिस्सा लेंगे।

 

केंद्रीय राज्यमंत्री ने रांची दौरे के क्रम में 21 जून को धुर्वा के प्रभात तारा मैदान में आयोजित होने वाले समारोह स्थल का भी निरीक्षण किया। बाद में उन्होंने मुख्यमंत्री रघुवर दास से भी मुलाकात की और तैयारियों का जायजा लिया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned