पोस्टमार्टम रिपोर्ट ने बताया तबरेज अंसारी की मौत का कारण, आरोपियों पर चलेगा गैर इरादतन हत्या का केस

Tabrez Ansari Mob Lynching: पोस्टमार्टम रिपोर्ट ( Tabrez Ansari Postmortem Report ) में मौत के कारणों का खुलासा हुआ है, 24 वर्षीय तबरेज अंसारी पर चोर होने का आरोप लगाते हुए भीड़ ने खंभे से बांधकर पीटा था...

By: Prateek

Published: 10 Sep 2019, 04:58 PM IST

(रांची,रवि सिन्हा): झारखंड में सरायकेला के तबरेज अंसारी ( Tabrez Ansari ) की कथित तौर पर मॉब लिंचिंग ( Mob lynching ) मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। तबरेज अंसारी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत की असली वजह उजागर हुई है। इस रिपोर्ट के आधार पर आरोपियों को खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा चलेगा। आइए जानते है क्या कहती है तबरेज की पोस्टमार्टम रिपोर्ट साथ ही पुलिस क्या करेगी आगे...


यह कहती है पोस्टमार्ट रिपोर्ट...

बता दें तबरेज अंसारी की मौत के बाद देशभर में प्रदर्शन हुए। घटना के सामने आने के बाद तीन सदस्यीय मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया। तबरेज अंसारी के शव का पोस्टमार्टम कराया गया। उपायुक्त ने अलग से एक जांच कमेटी गठित की थी। पुलिस अधिकारी के मुताबिक दो अलग-अलग पोस्टमार्टम रिपोर्ट में एक ही बात सामने आई है कि तबरेज अंसारी की मौत कार्डियक अरेस्ट से हुई है। उन्होंने बताया कि जब हमें मेडिकल रिपोर्ट मिली तो हमने दूसरी राय जानने के लिए उच्च स्तर के विशेषज्ञों से कहा। उन्होंने भी वही बात कही। तबरेज के सिर पर चोट की बात रिपोर्ट में है, लेकिन वह गहरी नहीं थीं इसे मौत की वजह भी नहीं बताया गया है। हालांकि इससे पहले हत्या की धाराएं लगाकर अनुसंधान किया जा रहा था।


क्या होता है का कार्डियक अरेस्ट जानने के लिए यहां क्लिक करें...

 

पुलिस क्या कर रही है...

सरायकेला के पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस ने बताया है कि इस मामले में 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। जबकि दो लोगों ने हाल ही में सरेंडर किया है। एक महीने पहले ही पुलिस ने इस मामले में आईपीसी की धारा 304 के तहत 11 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर सभी आरोपियों पर अब गैर इरादतन हत्या का मुकदमा चलेगा। ये सभी लोग जेल में हैं। लेकिन इसके तहत भी सजा का प्रावधान समान है। इसके लिए पुलिस ने तबरेज अंसारी की पिटाई से जुड़े तथ्य और साक्ष्य भी जुटाए हैं।


इस वजह से लगाई धारा 304

पुलिस अधिकारी के मुताबिक आइपीसी की धारा 304 के तहत चार्जशीट दाखिल करने के पीछे वजहें यह रही कि तबरेज अंसारी की मौत घटनास्थल पर नहीं हुई थी और फाइनल पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कार्डियक अरेस्ट को मौत की वजह बताई गई है।


उन्मादी भीड़ ने की थी पीटाई, इलाज के दौरान हुई मौत


बता दें कि बीते 17 जून की रात सरायकेला जिले के धातकीडाह गांव में चोर बताकर तबरेज अंसारी की पिटाई की गई थी। पुलिस ने चोरी के आरोप में युवक को गिरफ्तार कर 19 जून को जेल भेज दिया था। जबकि 22 जून को इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई थी।


वीडियो हुआ वायरल, पत्नी ने दर्ज करवाई FIR


24 वर्षीय तबरेज खरसावां थाना क्षेत्र के कदमाडीहा गांव का निवासी था। तबरेज की पिटाई को लेकर एक वीडियों भी सोशल साइट पर वायरल हुआ था। जिसमें दिखाई दिया कि उसे बिजली के खंभे में बांध कर पीटा जा रहा है। इस घटना के बाद तबरेज की पत्नी शाइस्ता परवीन की शिकायत पर पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की थी। शाइस्ता ने प्राथमिकी में आरोप लगाया कि तबरेज, जमशेदपुर से खरसावां लौट रहे थे। इस बीच धातकीडाह में भीड़ ने उनसे नाम पूछा और चोरी का आरोप लगाकर पिटाई की। तबरेज की शादी इसी साल मई महीने में शाइस्ता से हुई थी।

झारखंड की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़ें: मंदी का असर: जिनकी नौकरियां गई उन्हें काम मिलेगा या नहीं, कोई बताने वाला नहीं

Show More
Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned