मतदाताओं की सुविधा के लिए लांच किया गया वोटर हेल्पलाइन एप

एंड्रायड फोन पर प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप को डाउनलोड किया जा सकता है...

By: Prateek

Published: 03 Mar 2019, 07:43 PM IST

(रांची): राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मनीष रंजन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से आगामी लोकसभा चुनाव में सूचना प्रौद्योगिकी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। इस कड़ी में मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर हेल्पलाइन एप लांच किया गया है। आयोग की वेबसाइट में वोटर सर्च का विकल्प उपलब्ध है जहां मतदाता निर्वाचन से संबधित व्यक्तिगत जानकारी ले सकते हैं और चुनावी प्रक्रिया को भी सर्च कर समझ सकते हैं।

 

कैसे करें एप को डाउनलोड

एंड्रायड फोन पर प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप को डाउनलोड किया जा सकता है। यह आनलाइन माध्यम इतना आसान और विश्वसनीय है कि मतदाता को कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है। इस एप के माध्यम से मतदाता भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट, स्वीप, एनवीएसपी, मतदाता सर्च और शिकायत पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं।

 

एप के क्या हैं फायदे

इपीआईसी नंबर के जरिए निर्वाचन से जुड़ी व्यक्तिगत जानकारी सर्च की जा सकती है। मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। नए वोटर आईडी बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की भी सुविधा है। आयोग की वेबसाइट के जरिए मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में देख सकता है। मतदाता सूची में अपने नाम के साथ अपनी भाग संख्या तथा क्रमांक संख्या भी मतदाता देख सकते हैं। विधानसभा क्षेत्र में बदलाव, एक ही विधानसभा क्षेत्र में बूथ में बदलाव और मतदाता सूची में दी गई जानकारी में अगर कोई गड़बड़ी हो तो उसमें सुधार के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि इनके लिए अलग-अलग फॉर्म के फॉरमेट का इस्तेमाल करना होगा।

 

एनआरआई भी कर सकते है आवेदन

विदेशों में रह रहे एनआरआई मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एनवीएसपी से जुड़े सभी आवेदन, अधिसूचना और स्टेट्स अपटेड की जानकारी ली जा सकती है। निर्वाचन प्रक्रिया की बेहतर समझ के लिए टैग बेस्ड फ्रीक्वेंटली सवाल भी पूछने की सुविधा है। भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट और स्वीप पर प्रकाशित आर्टिकल्स औऱ गैलरी को भी देखने की सुविधा है। भारत निर्वाचन आयोग से संबंधित समाचार औऱ प्रेस रिलीज से अवगत होने की सुविधा है। एनजीएसपी पर चुनाव से जुड़ी शिकायतें भी दर्ज कराई जा सकती है।

Show More
Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned