scriptEXCULSIVE : 1 अरब 64 करोड़ रुपए बिजली बिल बाकी, इनपर निकल रही सबसे ज्यादा राशि | 1 billion 64 crore electricity bill left highest amount is coming them | Patrika News

EXCULSIVE : 1 अरब 64 करोड़ रुपए बिजली बिल बाकी, इनपर निकल रही सबसे ज्यादा राशि

locationरतलामPublished: Nov 13, 2021 05:56:37 pm

Submitted by:

Faiz

पत्रिका एक्सक्लूसिव स्टोरी : 1 अरब 64 करोड़ रुपए जिले में बिजली बिल बकाया, सबसे अधिक ग्राम पंचायत से लेकर आदिमजाति कल्याण विभाग पर निकल रहा रुपए।

News

EXCULSIVE : 1 अरब 64 करोड़ रुपए बिजली बिल बाकी, इनपर निकल रही सबसे ज्यादा राशि

रतलाम. एक तरफ बिजली कंपनी के इंदौर में बैठे वरिष्ठ अधिकारी बिजली के बकाया बिल की वसूली में सख्ती लाने की बात कह रहे हैं तो वहीं, दूसरी तरफ जिले में 1 अरब 64 लाख रुपए बिजली का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं पर बकाया है। इसमें भी 60 लाख रुपए ऐसे हैं, जिनके बारे में अगस्त 2020 से अब तक वसूली को लेकर निर्णय शासन स्तर पर लंबित है। सबसे अधिक बकाया ग्रामीण इलाकों में है।

रतलाम जिले में 4.32 लाख उपभोक्ता बिजली कंपनी के है। इनमें से करीब 50 हजार उपभोक्ताओं पर बकाया है। जिले की बात करें तो 918 ग्राम पंचायत में से करीब 500 ग्राम पंचायत पर बिजली का लाखों रुपए का बिल बाकी है। इतना ही नहीं, आदिम जाति कल्याण विभाग, पुलिस से लेकर पीएचई, बीएसएनएल पर भी बकाया शहर में निकल रहा है। आदिमजाति कल्याण विभाग पर करीब 12 लाख रुपए तो बीएसएनएल पर 8 लाख रुपए, पुलिस व पीएचई पर 3-3 लाख रुपए शहर में बकाया हैं। हर बार दावा तो बिजली कंपनी यही करती है कि, वो सख्त अभियान चलाएगी, लेकिन ये अभियान अबतक मैदान में नजर नहीं आ रहे। ऐसे में छोटों पर कार्रवाई करने वाली कंपनी 1 अरब रुपए से अधिक के बकाया पर सख्त कदम उठाने में कमजोर साबित हो रही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलने पर गर्माई सियासत, दिग्विजय बोले- महिलाओं पर अत्याचार करो और नाम रखो कमलापति


60 करोड़ अगस्त 2020 से बाकी

जिले में 1 अरब 64 करोड़ रुपए में से 60 करोड़ रुपए तो अगस्त 2020 से बकाया चल रहा है। असल में शासन ने कोरोना काल के दौरान 1 किलोवाट तक के बिजली उपभोक्ताओं से बिजली के बिल की वसूली करने को होल्ड करने को कहा था। तब से अब तक इस लंबित राशि को लेकर निर्णय अधर में है। शासन के निर्देश के बाद बिजली कंपनी ने इनको बकाया का नोटिस तक जारी नहीं किया है।


इस तरह समझें मामला


सख्ती लाने को कहा गया है

मामले को लेकर बिजली कंपनी के अधीक्षण यंत्री एससी वर्मा का कहना है कि, जिले में 1.64 अरब रुपए बिजली कंपनी का अपने उपभोक्ताओं पर बकाया है। इसको सख्ती से वसूलने के निर्देश जारी किए गए है।

 

स्टेशन पर पहुंचते ही अपने आप खुलेंगे ट्रेन के दरवाजे – देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85gnbw

ट्रेंडिंग वीडियो