Ratlam में बनेगा 10 किलोमीटर लम्बा सिटी रिंग रोड

Ratlam में 10 किमी. लम्बा सिटी रिंग रोड बनेगा इसके लिए कंसलटेंट की नियुक्ति हो चुकी है। रिंग रोड हेतु शासन द्वारा 8.5 करोड़ रुपए की राशि बजट में दी जा चुकी है।

By: Ashish Pathak

Published: 21 Aug 2021, 08:53 PM IST

रतलाम. Ratlam में 10 किमी लम्बा सिटी रिंग रोड बनेगा इसके लिए कंसलटेंट की नियुक्ति हो चुकी है। रिंग रोड हेतु शासन द्वारा 8.5 करोड़ रुपए की राशि बजट में दी जा चुकी है। कलेक्टर कक्ष में हुई बैठक में विधायक चेतन्य काश्‍यप एवं कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने रिंग रोड निर्माण सहित शहर विकास से जुड़े अन्य कार्यों को जल्द पूरा करने की कार्यवाही जल्द करने के निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि रतलाम सिटी रिंगरोड यह मार्ग प्रताप नगर पुलिया के पास ऑफीसर कॉलोनी के तिराहे से आरंभ होकर हाकीमवाड़ा, रविदास चौक, बाजना बस स्टैंड, गौशाला रोड, राजेंद्रनगर, शहीद चौक होते हुए महाराणा प्रताप स्टेचू सैलाना बस स्टैंड तक बनना प्रस्तावित है। इसी प्रकार सुभाष नगर ओव्‍हरब्रीज से कॉमर्स कॉलेज, सुमंगल गार्डन कस्तूरबा नगर, राम मंदिर चौराहा, जवाहर नगर अम्बे चौक, इंडियन ऑयल कार्पोरेशन डिपो होते हुए लक्ष्मणपुरा कार्नर तक भी सड़क निर्माण कार्य किया जाएगा। इन कार्यों के लिए भोपाल से कंसलटेंट की नियुक्त हो चुकी है। लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत आने वाले इस मार्ग के संबंध में काश्‍यप ने विभागीय अधिकारियों को जल्द गति प्रदान करने हेतु डीपीआर बनाने के निर्देश दिए।

व्‍यवसायिक कॉम्प्लेक्स

बैठक में जिला जेल रिडेंसिफिकेशन योजना के तहत होने वाले कार्यों पर भी चर्चा की गई। इस योजना में जेल की भूमि व्‍यवसायिक कॉम्प्लेक्स के लिए दी जाएगी, इससे प्राप्त राशि से नए जेल संकूल के निर्माण के साथ-साथ कॉलेज तिराहा (नागरिक विश्राम गृह) से महाराणा प्रताप स्टेच्यू तक फोरलेन मार्ग बनाने सहित नगर में अन्य विकास कार्य किए जाएंगे।

समस्या का निदान

इसी प्रकार शहर के मध्‍य माणक चौक सब्जी मंडी एवं शासकीय भवनों के स्थान पर पंचवर्षीय योजना के तहत मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को प्रस्तुत प्रस्ताव अनुरुप मल्टी लेवल पार्किंग एवं कमर्शियल काम्प्लेक्स की योजना बनाने हेतु कंसलटेंट नियुक्त करने का निर्णय लिया गया। इससे शहर के मध्‍य बाजार क्षेत्र में पार्किग की समस्या का निदान हो सकेगा।

Ratlam में बनेगा 10 किलोमीटर लम्बा सिटी रिंग रोड
IMAGE CREDIT: patrika

6 करोड़ के टेंडर

काश्‍यप ने बताया कि नगर में सीवरेज योजना के कारण क्षतिग्रस्त हुई सड़कों के निर्माण हेतु नगर निगम द्वारा पहले चरण में शहर के मध्‍य क्षेत्र की सड़क निर्माण की निविदाएं जारी की जा चुकी है। दूसरे चरण में नगर निगम को पटरी पार के विभिन्न वार्डों के मुख्य मार्ग पर सड़क निर्माण हेतु 6 करोड़ के टेंडर जारी करने के निर्देश दिए गए है। इसी प्रकार शहर के अन्य बचे हुए मार्गो के टेंडर की तैयारी करने हेतु भी निर्देशित किया गया।बैठक में पुराने कलेक्टोरेट भवन को जिला संग्रहालय में तब्दील करने एवं कालिका माता क्षेत्र के सौंदर्यीकरण हेतु कंसलटेंट द्वारा दिए गए सुझाव पर विस्तृत चर्चा हुई। बैठक में नगर निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया एवं लोक निर्माण विभाग के एसडीओ पीके राय मौजूद रहे।

Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned