scriptबोर्ड परीक्षा में 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त 128 मैधावी विद्यार्थियों का सम्मान | 128 meritorious students who got more than 95 percent marks in exam | Patrika News

बोर्ड परीक्षा में 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त 128 मैधावी विद्यार्थियों का सम्मान

locationरतलामPublished: Sep 12, 2021 07:29:19 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

सर्वांगीण विकास की भावना जिसमें हो, वह श्रेष्ठ जनप्रतिनिधि : प्रभारी मंत्री भदौरिया
भौतिक विकास के साथ आमजन का समग्र विकास भी जरूरी : विधायक काश्यप

board exams

board exams

रतलाम. चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन ने कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं में 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले 128 मैधावी विद्यार्थियों का समारोहपूर्वक सम्मान किया। सभी विद्यार्थियों को सम्मान स्वरूप टाईटन सोनाटा रिस्ट वॉच, नकद राशि एवं शील्ड प्रदान किए गए। समारोह के मुख्य अतिथि जिले के प्रभारी मंत्री एवं नगरीय प्रशासन तथा आवास मंत्री ओपीएस भदौरिया ने कहा कि शिक्षा, खेल, स्वास्थ्य एवं अधोसंरचना विकास सभी क्षेत्रों में कार्य करना अच्छे जनप्रतिनिधि की निशानी है। सर्वांगीण विकास की भावना जिसमें होती है वह श्रेष्ठ जनप्रतिनिधि होता है। रतलाम के विधायक चेतन्य काश्यप ऐसे ही जनप्रतिनिधि है, आमजन को उनका साथ हमेशा देना चाहिए।
प्रतिभा सम्मान समारोह की अध्यक्षता फाउण्डेशन अध्यक्ष एवं विधायक चेतन्य काश्यप ने की। इस अवसर पर ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना, पूर्व विधायक संगीता चारेल, प्रदीप उपाध्याय, निर्मल कटारिया, आयोजन समिति के सलाहकार शैलेन्द्र डागा, जिला पंचायत प्रधान प्रमेश मईड़ा मंचासीन रहे। प्रभारी मंत्री भदौरिया ने कहा कि चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन वर्ष 2014 से प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित कर रहा है। हर वर्ष दो से ढाई हजार विद्यार्थी सम्मानित होते हों लेकिन इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण सीमित संख्या में विद्यार्थी सम्मानित किए जा रहे हैं।
विधायक चेतन्य काश्यप ने कहा कि प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन बच्चों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से किया जा रहा है। यह विकास की अवधारणा का ही बिंदू है जिससे प्रतिभाओं को आगे आने का अवसर मिलता है। शहर में भौतिक विकास के साथ आमजन का समग्र विकास भी जरूरी है। महात्मा गांधी एवं पं. दीनदयाल उपाध्याय ने अंतिम व्यक्ति के विकास की बात कही है और इसी भावना से चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन ने अंहिसा ग्राम की स्थापना की थी, क्योंकि आवासीय वातावरण बदलता है तो विकास का मार्ग प्रशस्त होता है। उन्होंने कहा कि बच्चे हमारी धरोहर है, इसलिए फाउण्डेशन ने समग्र विकास की धारणा से शहर में कुपोषण मुक्त रतलाम अभियान चलाया है। खेल अनुशासन सिखाते हैं इसलिए खेल चेतना मेले का आयोजन भी फाउण्डेशन कर रहा है। प्रतिभा सम्मान का आयोजन बच्चों को मंच देने का प्रयास है ताकि उनके जीवन में विश्वास पैदा हो और वे परिवार एवं शहर का नाम रौशन कर सके। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने औद्योगिक क्षेत्र को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने का आश्वासन दिया है इससे शहर के समग्र विकास को निश्चित गति मिलेगी।
ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना ने कहा कि रतलाम सौभाग्यशाली है कि उसे काश्यप जैसा विधायक मिला है। उनका उद्देश्य ही विकास के लक्ष्य को प्राप्त करना है और इसके लिए उन्होंने सेवा का सशक्त माध्यम अपनाया है। पूर्व विधायक संगीता चारेल ने कहा कि प्रोत्साहन के लिए कार्यक्रम आयोजित करना हर व्यक्ति के लिए संभव नहीं होता। विधायक काश्यप लगातार ऐसे प्रयास कर रहे हैं। खेल चेतना मेला एवं कुपोषण मुक्ति के उनके प्रयासों का लाभ आदिवासी अंचल को भी मिला है।
board exams
IMAGE CREDIT: patrika
आरंभ में श्वेता वेंचुरकर ने कहा कि शिक्षा ऐसा अस्त्र है जो अदृश्य रूप से हर समय साथ रहता है। कोरोना महामारी के दौरान शिक्षा प्रणाली में जो बदलाव आए हैं उन्हें स्वीकार कर बच्चों ने जो सफलता प्राप्त की है यहां उसका सम्मान हो रहा है। भावी पीढ़ी को सम्मानित होता देखना खुद को भी सम्मानित महसूस कराने जैसा है। इस मौके पर जैन विद्या निकेतन की मेधावी छात्रा शीतल तिवारी ने भी विचार रखे। अतिथियों का स्वागत फाउण्डेशन अध्यक्ष काश्यप एवं आयोजन समिति के सलाहकार शैलेन्द्र डागा, निर्मल लुनिया, सदस्य महेन्द्र नाहर, सोना शर्मा, मुकेश सोनी, मनीषा शर्मा, आनंद जैन ने किया। समारोह का संचालन अब्दुल सलाम खोकर द्वारा किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो