script13 मरीजों को किडनी प्रत्यारोपण हेतु स्वीकृति मिली | 13 patients got approval for kidney transplant | Patrika News

13 मरीजों को किडनी प्रत्यारोपण हेतु स्वीकृति मिली

locationरतलामPublished: Nov 27, 2021 11:38:13 am

Submitted by:

Sourabh Pathak

– डीन बोले किडनी दान स्वैच्छिक एवं सुरक्षित हो

13 मरीजों को किडनी प्रत्यारोपण हेतु स्वीकृति मिली

13 patients got approval for kidney transplant

रतलाम। शासकीय मेडिकल कॉलेज रतलाम में अंगदान संभागीय प्राधिकार समिति द्वारा बैठक आयोजित की गई। इसमें शुक्रवार को तीन प्रकरण रखे गए थे, जिस पर तीनों को समिति के द्वारा स्वीकृति दी गई। यह बैठक समिति के अध्यक्ष रतलाम मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ जितेंद्र गुप्ता और टीम की मौजूदगी में हुई। टीम द्वारा प्रत्येक मरीज एवं परिजनों से प्रथम डॉक्टरों द्वारा पूर्व चिकित्सक जानकारी ली गई। इसके बाद समिति सदस्यों ने स्वैच्छिक किडनी दान के बारे में परिवारजनों से जानकारी, परिवार सदस्यों के पुराने फोटो, आपसी संबंधों के बारे में पूछताछ की। इसके बाद तीनों प्रकरणों को स्वीकृति प्रदान की।
संभागीय प्राधिकार अंगदान समिति अध्यक्ष डीन डॉ जितेंद्र गुप्ता ने बताया कि अब तक 13 मरीजों को किडनी प्रत्यारोपण के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है। देश में कुछ जगह पूर्व में किडनी बेचने के मामलों को ध्यान में रखते हुए किडनी प्रत्यारोपण पूर्ण रूप से स्वैच्छिक एवं सुरक्षित होना चाहिए। इसके लिए हम हमेशा पूर्ण जानकारी एकत्रित करने के बाद ही स्वीकृति प्रदान करते हैं। समिति में सदस्य के रूप में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर नानावरे, मेडिकल कॉलेज के डॉ नीलम चार्ल्स, डॉ महेंद्र चौहान, स्वयंसेवी संस्था के समाजसेवी गोविंद काकानी एवं मनीषा ठक्कर मौजूद रही।
नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज में अग्रणी स्थान
समाजसेवी गोविंद काकानी ने संभागीय प्राधिकार अंगदान समिति रतलाम मेडिकल कॉलेज के द्वारा बीमार मरीजों को परेशानी नहीं हो इसलिए महीने में दो बार बैठक आयोजित कर स्वीकृति प्रदान की जा रही है। मेडिकल कॉलेज अंगदान समिति के माध्यम से किए जा रहे इस पुनीत कार्य से रतलाम मेडिकल कॉलेज प्रदेश के नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज में अग्रणी स्थान बनाए हुए हैं। बैठक के संबंध में उक्त जानकारी समिति के नोडल अधिकारी डॉ अतुल कुमार द्वारा दी गई। रंगोली के माध्यम से मरीज के परिजनों को किडनी की जानकारी से भी अवगत कराया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो