ट्रेन में 500 वेटिंग भी हो जाएगी कंफर्म, बस करना होगा यह काम

ट्रेन का टिकट लेने के दौरान कई बार सीट पूरी तरह से आरक्षित हो जाती है व कंफर्म टिकट के बदले वेटिंग का टिकट यात्रियों को मिलता है। आज हम बताएंगे की 500 वेटिंग का टिकट भी हो तो किस तरह आप अपना टिकट कंफर्म करवा सकते है।

By: Ashish Pathak

Published: 11 Sep 2020, 06:00 AM IST

रतलाम. भारतीय रेलवे IRCTC ने लॉकडाउन के बाहर आने व अनलॉक होने के बाद 12 सितंबर से कई उन यात्री ट्रेन को चलाने की शुरुआत की तैयारी की है जो अब तक नहीं चल रही थी। 10 सितंबर को जब टिकट आरक्षण की शुरुआत हुई तो टिकट खिड़की पर लंबी लंबी लाइन नजर आई। ट्रेन का टिकट लेने के दौरान कई बार सीट पूरी तरह से आरक्षित हो जाती है व कंफर्म टिकट के बदले वेटिंग का टिकट यात्रियों को मिलता है। आज हम बताएंगे की 500 वेटिंग का टिकट भी हो तो किस तरह आप अपना टिकट कंफर्म करवा सकते है।

फरार आरोपी को भाजपा सांसद का आसरा, आरती करते फोटो आए सामने

Western railway चलाएगी एनडीए के लिए विशेष ट्रेनें

पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल द्वारा ट्रेन में आपातकालीन कोटा याने की वीआईपी कोटा हेतु शुक्रवार से व्हाट्सएप पर आवेदन मंगाने की व्यवस्था को बंद किया जा रहा है। अब आपातकालिक कोटा के लिए आवेदन रेल मंडल कार्यालय जाकर ही देना होंगे। रेलवे ने कोराना काल में आवेदन लेने के बजाए सोशल मीडिया का नंबर जारी किया था, इसको अब बंद कर दिया गया है। सीट के लिए आवेदन के नियम भी बनाए गए है।

Indian Railway News अब रेलवे बेडशीट की बिक्री करेगी प्लेटफॉर्म पर, यह होगी कीमत

train ticket

स्थाई रूप से बंद किया जा रहा

मंडल रेल प्रवक्ता जेके जयंत ने बताया कि ट्रेन के चलने की संख्या बढऩे के साथ ही साथ आपातकालीन कोटा जारी होने के स्टेशन भी बढ़ जाएंगे। रतलाम, उज्जैन, चित्तौडग़ढ़, इंदौर आदि स्टेशन भी शामिल हो जाएगा। इसके अतिरिक्त व्हाट्सएप पर आपातकालीन कोटा हेतु आवेदन लेने की व्यवस्था रतलाम स्टेशन के लिए की गई थी, लेकिन इस नम्बर पर कई ऐसे आवेदन प्राप्त हुए हैं जो दूसरे जोन एवं मंडल से संबंधित हैं इसके अतिरिक्त इस व्हाट्सएप नम्बर पर आपातकालीन कोटा के अतिरिक्त कई ऐसे प्रश्न किए जा रहे थे जिसका संबंध आपातकालीन कोटा से न होकर ट्रेन के चलने एवं अन्य बातों से संबंधित होता है। इसलिए शुक्रवार से व्हाट्सएप पर आवेदन लेने की व्यवस्था को स्थाई रूप से बंद किया जा रहा है।

सेवानिवृत कर्मचारियों के लिए नया एप, दस्तावेज गुम हुए तो भी नहीं होगी परेशानी

IRCTC: Railways will run 200 trains from June 1
IMAGE CREDIT: patrika

इतनी बजे तक लिए जाएंगे आवेदन

शुक्रवार से आपातकालीन आवेदन जमा करने की पुरानी व्यवस्था अनुसार ही मंडल कार्यालय रतलाम, उज्जैन स्टेशन प्रबंधक कार्यालय, इंदौर स्टेशन एवं चित्तौडग़ढ़ स्टेशन पर बॉक्स में सुबह 11 बजे तक डालने की व्यवस्था का आरंभ किया जा रहा है। रात्रि 12 बजे से दोपहर ३ बजे तक चलने वाली ट्रेन एवं राष्ट्रीय अवकाश के दिन के आवेदन यात्रा दिनांक से एक दिन पूर्व बॉक्स में लिए जाऐंगे और एक दिन पहले यदि रविवार है तो आवेदन शनिवार को ही लिए जाएंगे।

कोविड 19 को लेकर नई गाइड लाइन

एसी ट्रेन में यात्रियों को नेपाल दर्शन करवाएगा IRCTC, ये हैं अलग-अलग पैकेज, इस दिन जाएगी ट्रेन

इस तरह होगा टिकट कंफर्म

अगर आपका टिकट वेटिंग का है तो बस आपको इतना करना है कि आपके रेलवे के मंडल या स्टेशन मास्टर को जाकर सांसद, विधायक, रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य से एक आवेदन दिलवाना है। इसमे वेटिंग टिकट का पीएनआर नंबर, यात्री का नाम, यात्रा की तारीख, ट्रेन का नंबर, ट्रेन में किधर से किधर की यात्रा करना है यह सब लिखवाना होता है। जब यह आवेदन आप दे देंगे तो आपका टिकट कंफर्म होने की 90 प्रतिशत तक उम्मीद हो जाती है।

ट्रेन में अब 'आत्मा' करेगी टिकट की जांच

RAILWAY : बोरिया-बिस्तर समेटकर गई कंपनी, ‘पानी’ पर असमंजस में IRCTC
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned