रतलाम

इस बार पांच हजार अंकों का होगा स्वच्छता सर्वेक्षण

इस बार पांच हजार अंकों का होगा स्वच्छता सर्वेक्षण

रतलामDec 19, 2018 / 11:20 am

harinath dwivedi

इस बार पांच हजार अंकों का होगा स्वच्छता सर्वेक्षण

रतलाम। शहर को स्वच्छ रखने और स्वच्छता के अभियान को आगे बढ़ाने के लिए अगले साल जनवरी माह में फिर से स्वच्छता सर्वेक्षण किया जाना है। देशभर की एक से तीन लाख की जनसंख्या वाली करीब डेढ़ सौ नगरीय निकायों के बीच स्वच्छा सर्वेक्षण की यह प्रतिस्पर्धा होगी। इसके लिए नगर निगम ने तैयारियां शुरू कर दी है। खास बात यह है कि इस बार स्वच्छता का सर्वेक्षण पांच हजार अंकों का होगा। इसमें चार सेगमेंट तय किए गए हैं। सभी चारों सेगमेटं के 1250-1250 अंक निर्धारित हैं। कुल मिलाकर पांच हजार अंकों में से जितने ज्यादा अंक किसी शहर को मिलेंगे उसे उतनी ही अच्छी रैंकिंग मिलेगी। हर शहर का प्रयास होगा कि उसे ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त हो। रतलाम नगर निमग में इसके लिए पूरा अमला लगा रखा है। शहर की सफाई व्यवस्था में लगे कर्मचारियों से लेकर अधिकारियों तक की टीम काम कर रही है।
डेढ़ सौ शहरों में होगी प्रतियोगिता
नगरीय निकायों के लिए जनसंख्या के मान से स्वच्छता की रेटिंग तय की गई है। रतलाम नगर निगम एक से तीन लाख की जनसंख्या वाले शहरों में शामिल की गई है। भारत सरकार की जनगणना 2011 के अनुसार इस समय देश में एक से तीन लाख तक की जनसंख्या वाले शहरों की संख्या करीब डेढ़ सौ है। इन सभी शहरों के बीच इस जनसंख्या के मान से ही प्रतिस्पर्धा होगी। स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए भारत सरकार ने तीन साल पहले जिस कंपनी को सर्वेक्षण का कार्य सौंपा था उसी कंपनी को दिए जाने की चर्चा है। इस समय देश में १ से तीन लाख की जनसंख्या वाले शहरों की संख्या रेटिंग को अंजाम देगी और नगर निगम को सभी तरफ स्वच्छता दिखाने के लिए मशक्कत करना पड़ेगी।
ये हैं चार सेगमेंट और अंक
1 – प्रमाणीकरण – स्वच्छता को लेकर किए जाने वाले दावों का प्रमाणीकरण सरकार द्वारा नियुक्त टीम करेगी। इसके लिए 1250 अंक निर्धारित हैं। इसमें से 80 फीसदी अंक थ्री स्टार रेटिंग के होंगे जबकि 20 फीसदी ओडीएफ के लिए तय है।
2 – प्रत्यक्ष निगरानी (डायरेक्ट आब्जर्वेशन) – इसके सेगमेंट के लिए भी स्वच्छता सर्वेक्षण में 1250 अंक निर्धारित किए गए हैं। इसमें टीम खुद शहर में आकर स्वच्छता का आकलन अपनी नजरों से करेगी और निकाय को अंक देगी।
3 – स्तर सेवा प्रगति – निकायों में स्वच्छता के लिए किए जा रहे प्रयासों का स्तर देखा जाएगा। साथ ही ट्रेचिंग ग्राउंड की वहां की व्यवस्थाएं, सेग्रीगेशन के लिए किए जा रहे उपाय और इसकी प्रक्रिया की स्थिति देखकर अंक प्रदान किए जाएंगे।
4 – नागरिक प्रतिक्रिया – आम नागरिकों से नई दिल्ली में बैठी स्वच्छता की टीम मोबाइल फोन लगाकर सात प्रश्नों पर प्रतिक्रिया प्राप्त करेगी। इसके 850 अंक होंगे जबकि स्वच्छता एप डाउनलोड और शिकायतों के निवारण के 400 अंक होंगे।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.