लोकसभा प्रत्याशियों को हर दिन साधना पड़ेंगे 65 हजार मतदाता

लोकसभा प्रत्याशियों को हर दिन साधना पड़ेंगे 65 हजार मतदाता

Sachin Trivedi | Publish: Apr, 20 2019 12:00:00 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

लोकसभा प्रत्याशियों को हर दिन साधना पड़ेंगे 65 हजार मतदाता

रतलाम. रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट पर 22 अप्रैल से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। आखिरी तारीख 29 मई है। इससे पहले 17 मई को समाप्त होने वाले प्रचार के दौर के लिए आज से महज २८ दिन का वक्त शेष है, यानि अब हर दिन प्रत्याशियों को करीब ६५ हजार मतदाताओं तक पहुंचना है, क्योंकि लोकसभा में 18 लाख से ज्यादा मतदाता है। लोकसभा चुनाव के लिए रतलाम-झाबुआ संसदीय सीट पर सबसे आखिरी चरण में 19 मई को मतदान होगा। इसके लिए 22 अप्रैल से नामांकन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू होगी। 29 मई नामांकन प्रक्रिया की आखिरी तारीख है। निर्वाचन अयोग से तय अवधि के अनुसार 17 मई को लोकसभा क्षेत्र का प्रचार खत्म हो जाएगा। संसदीय क्षेत्र में इस मर्तबा करीब 18 लाख 36 हजार 840 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे और प्रत्याशियों के लिए हर मतदाता तक पहुंचना बड़ी चुनौती है, क्योंकि 20 अप्रैल से प्रचार की समाप्ति तक महज २८ दिन ही मिलने वाले है और ऐसे में अब प्रत्याशी को हर दिन औसत 65 हजार 601 मतदाताओं तक पहुंचना होगा, ताकि उन तक बात रखी जा सके।

21 मई की शाम तक खुल जाएंगे सभी पत्ते
लोकसभा के लिए फिलहाल कांग्रेस, भाजपा, बसपा सहित तीन अन्य छोटे दलों ने अपने अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। साथ ही करीब 5 निर्दलीय भी चुनाव लडऩे का दावा कर रहे है। 22 मई से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी, ऐसे में 21 मई की शाम तक सभी प्रत्याशियों को लेकर रूख साफ हो जाएगा। बीते चुनाव में करीब ९ प्रत्याशी मैदान में थे।

सीएम और पूर्व सीएम के साथ शक्ति प्रदर्शन
कांग्रेस और भाजपा ने अपने अपने प्रत्याशियों के नामांकन के लिए तारीख पर चर्चा शुरू कर दी है। कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया 23 अप्रैल को तो भाजपा प्रत्याशी जीएस डामोर 25 अप्रैल को नामांकन कर सकते है। भूरिया ने नामांकन के दौरान सीएम कमलनाथ की मौजूदगी के लिए हाईकमान से संपर्क किया है। वहीं, डामोर के नामांकन के दौरान पूर्व सीएम शिवराजसिंह चौहान झाबुआ का प्रस्तावित दौरा कर सकते है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned