script7.25 lakh voters will vote in Panchayat elections | पंचायत चुनाव में सवा 7 लाख मतदाता करेंगे मतदान | Patrika News

पंचायत चुनाव में सवा 7 लाख मतदाता करेंगे मतदान

- सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक होगा मतदान, पंच एवं सरपंच पद का निर्वाचन मतपत्र से तो जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत सदस्य का निर्वाचन ईवीएम से होगा

रतलाम

Published: December 07, 2021 11:23:08 am

रतलाम। पंचायत चुनाव को लेकर जनप्रतिनिधियों से लेकर अधिकारी और कर्मचारी सभी ने कमर कस ली है। चुनाव के दौरान 16 जिला पंचायत और 124 जनपद पंचायत सदस्यों के साथ 418 सरपंच एवं 7101 पंच चुने जाना है। एेसे में अब सभी दावेदार अपने-अपने क्षेत्रों में अपनी दावेदारी को लेकर सक्रिय हो गए है। जिले के ग्रामीण अंचल में होने वाले इस चुनाव के दौरान सवा ७ लाख से अधिक मतदाता इसमें अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते है।
voters will vote in Panchayat elections
पंचायत चुनाव में सवा 7 लाख मतदाता करेंगे मतदान
त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन में जिले में कुल 7 लाख 26 हजार 908 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 3 लाख 66 हजार 187 है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 3 लाख 60 हजार 709 है। वहीं अन्य मतदाताओ की संख्या 12 है। पंच एवं सरपंच पद का निर्वाचन मतपत्र से एवं जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य का निर्वाचन ईवीएम के माध्यम से होगा।
अलग-अलग रंग के मतपत्र
जिला पंचायत सदस्य के मतपत्र का रंग गुलाबी तो जनपद पंचायत सदस्य के मतपत्र का रंग पीला रहेगा। सरपंच के मतपत्र का रंग नीला एवं पंच के मतपत्र का रंग सफेद होगा। मतदान की प्रक्रिया सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक चलेगी। मतदाता की पहचान के लिए आयोग ने 23 पहचान पत्रों में से कोई एक पहचान पत्र लाना अनिवार्य किया है। पंच एवं सरपंच पद की मतगणना मतदान समाप्ति के तत्काल बाद केंद्रों पर की जाएगी।
मुख्यालय पर होगी ईवीएम से मतगणना
जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए ईवीएम से मतगणना विकासखण्ड मुख्यालय पर होगी। पंच- सरपंच पद की मतगणना का सारणीकरण एवं परिणाम की घोषणा विकासखण्ड मुख्यालय पर की जाएगी। वहीं जनपद पंचायत सदस्य के मतों का सारणीकरण एवं परिणाम की घोषणा विकासखंड मुख्यालय पर तथा जिला पंचायत सदस्य के लिए मतों का सारणीकरण विकासखण्ड स्तर पर करने के बाद परिणाम की घोषणा मुख्यालय पर सारणीकरण के बाद की जाएगी।
नाम निर्देशन की व्यवस्था
विभिन्न पदों यथा पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य के लिए एकीकृत नाम निर्देशन पत्र (प्रारूप 4) में की जाएगी। जिला पंचायत सदस्य के लिए नाम निर्देशन पत्र जिला मुख्यालय पर, जनपद पंचायत सदस्य के लिए विकासखण्ड मुख्यालय पर तथा पंच एवं सरपंच पद के लिए विकासखण्ड मुख्यालय एवं क्लस्टर मुख्यालय पर लिए जाएेंगे। इन क्लस्टर का गठन जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा किया जाएगा।


निक्षेप राशि रहेगी इस प्रकार
नाम निर्देशन पत्र के साथ अभ्यर्थी को निक्षेप राशि जमा करना होगी। जिला पंचायत सदस्य के लिए 8 हजार रुपए जनपद पंचायत सदस्य के लिए 4 हजार रुपए, सरपंच के लिए 2 हजार रुपए एवं पंच के लिए 4०० रुपए निर्धारित है। वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं महिला अभ्यर्थियों को निर्धारित उक्त राशि में से आधी राशि ही निक्षेप के रूप में जमा कराना होगा ।
अभ्यर्थी के साथ अधिकतम दो व्यक्ति
नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किएजाने के दौरान अभ्यर्थी के साथ अधिकतम 2 व्यक्ति ही रिटर्निग आफिसर के कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे। वाहनों की संख्या भी अधिकतम दो ही होगी। जिला पंचायत सदस्य एवं जनपद पंचायत सदस्य के अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन के लिए ओलीन की वैकल्पिक सुविधा उपलब्ध कराई है। अभ्यर्थी स्वयं लेपटाप/ डेस्क्टाप से या साइबर कैफे/ कियोस्क सेंटर / लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से भी नाम निर्देशन पत्र भर सकते है लेकिन इसकी हार्ड कापी निर्धारित समयावधि में रिटर्निंग आफिसर के समक्ष प्रस्तुत करना होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.