scriptपार्सल से गायब हुए 71 किलो चांदी के जेवर, 71 लाख से अधिक की थी चांदी | 71 kg silver jewelery disappeared from parcel, more than 17 million si | Patrika News

पार्सल से गायब हुए 71 किलो चांदी के जेवर, 71 लाख से अधिक की थी चांदी

locationरतलामPublished: Apr 18, 2018 06:23:39 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

– ढ़ाई माह पहले राजकोट से व्यापारी ने चार पार्स में भेजे थे 77 किलो के जेवर, पार्सल खोला तो 6 किलो 315 ग्राम चांदी ही निकली

patrika
रतलाम। शहर के सराफा व्यापारी से १७ लाख से अधिक की ठगी का मामला उजागर हुआ है। इसमें व्यापारी द्वारा बुक कराई गई ७७ किलो चांदी में से ७१ किलो चांदी पार्सल से कम निकली है। बुक कराए गए जेवर में से महज ६ किलो जेवर पार्सल में देख व्यापारी चौक गया। उसने जब इस संबंध में राजकोट के व्यापारी से संपर्क किया तो उसने उसके द्वारा पूरा माल भेजने से जुड़े सबूत भी पेश किए, लेकिन जिस ट्रांसपोर्टर ने पार्सल उसे भेजा है, वह ठीक से बात भी नहीं कर रहा है। एेसे में पीडि़त ने परेशान होकर सोमवार देर शाम माणक चौक थाना पुलिस से शिकायत दर्ज कराई, जिस पर पुलिस ने फिलहाल अज्ञात आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है।
पुलिस के अनुसार मामले की शिकायत चांदनी चौक निवासी श्रेणिकलाल मांडोत ने की। पीडि़त की मांडोत बद्रर्स के नाम से सराफा बाजार में दुकान है। ठगी की यह वारदात २७ जनवरी को दोपहर 3.37 बजे की है। पीडि़त ने पुलिस को बताया कि वह व्यापार के लिए समय-समय पर राजकोट की प्रेम सिल्वर फर्म से चांदी के जेवर क्रय करता है। 22 जनवरी को उसने राजकोट की फर्म से 17 किलो 206 ग्राम वजनी चांदी के जेवर बुक कराए गए थे। उसके बाद 25 जनवरी को 60 किलो 159 ग्राम चांदी के जेवर फिर से बुक कराए गए थे।
चार पार्सल दिए थे
इसकी डिलेवरी के लिए राजकोट से चार पार्सल तैयार हुए थे, जिसे गति कोरियर सर्विसेस के माध्यम से रतलाम भेजे गए थे। पीडि़त को 29 जनवरी को रतलाम में कोरियर कंपनी के कर्मचारी दुकान पर चारों पार्सल दिए थे। कुछ देर बाद जब पार्सल खोलकर माल जांचा तो उसमें 77 किलो चांदी के जेवर के बजाए महज 6 किलो 315 ग्राम वजनी जेवर ही निकले। शेष 71 किलो 50 ग्राम के लगभग चांदी के जेवर पार्सल में कम पाए गए थे।
पूरा माल वजन कर भेजा था
पीडि़त ने इस संबंध में राजकोट के व्यापारीे से संपर्क किया तो उसने बताया कि उन्होने 77 किलों चांदी के जेवर ही भेजे थे और कोरियर कंपनी पर उसका तोल भी हुआ था, इसकी बिल्टी भी उनके पास है। ये सुनकर पीडि़त ने अपनी दुकान के पास स्थित एक अन्य ज्वेलर्स की दुकान पर लगे सीसीटीवी कैमरे की जांच की, तो 20 जनवरी की दोपहर को कोरियर कंपनी का कर्मचारी तीन पार्सल हाथ में लाता हुआ दिखाई दिया, जबकि एक अन्य कर्मचारी एक और पार्सल झुलाता हुआ ला रहा था। पीडि़त की माने तो इतने वजन वाले पार्सल इस तरह से लाना संभव नहीं है।
पहले भी गायब हुआ
सराफा से सोना-चांदी सराफा बाजार में व्यापारियों के यहां से माल चोरी या धोखाधड़ी का यह पहला मामला नहीं है। इसके पूर्व भी व्यापारियों के यहां से 100 ग्राम से लेकर एक किलो वजन तक के सोने-चांदी के आभूषण गायब होते रहे है। इनमें से कुछ मामलों में यहां आभूषण बनाने वाले कारीगर ही इस वारदात को अंजाम दिए जाने में सामने आए थे, जिन्हें पुलिस ने पकड़कर मामल भी जब्त किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो