scriptरतलाम में कोल्ड स्टोरेज पर 29 टोकरी में रखा 800 किलो मावा सीज | 800 kg Mawa Seed placed in 29 basket on cold storage in Ratlam | Patrika News

रतलाम में कोल्ड स्टोरेज पर 29 टोकरी में रखा 800 किलो मावा सीज

locationरतलामPublished: Aug 03, 2019 02:13:22 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

कोल्ड स्टोरेज पर छापामार कार्रवाई की और वहां रखे करीब 800 किलो मावे के सैंपल जांच के लिए एकत्र किए है।

Ratlam

800 kg Mawa Seed placed in 29 basket on cold storage in Ratlam

रतलाम . रतलाम में खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने छापामार कार्रवाई तेज कर दी है। मंदसौरनीमच जिले में दूषित मावे पर कार्रवाई के बाद रतलाम में भी प्रशासनिक टीम ने मथुरी गांव में बने एक कोल्ड स्टोरेज पर छापामार कार्रवाई की और वहां रखे करीब 800 किलो मावे के सैंपल जांच के लिए एकत्र किए है। जब तक मामले की जांच रिपोर्ट भोपाल से नहीं आ जाती है तब तक के लिए टीम ने मावे की बिक्री पर रोक लगा दी है।
खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने प्रशासनिक अमले के साथ दोपहर में मधुरी के एक कोल्ड स्टोरेज पर छापा मारा। टीम ने कोल्ड स्टोरेज में रखी मावे की 29 टोकरियों से सैंपल एकत्र किए और उन्हें जांच के लिए राज्य खाद्य प्रयोगशाला भोपाल भिजवाया है। टोकरियों में 800 किलो मावा था जो 1 लाख 84 हजार रुपए का है। टीम ने सैंपल लेने के बाद कोल्ड स्टोरेज संचालक को उक्त मावा रिपोर्ट नहीं आने तक वहीं जब्ती में रखकर किसी को भी नहीं देने के निर्देश देते हुए इसकी बिक्री पर रोक लगा दी।
पकड़ा था नकली मावा

प्रशासन के अमले ने 25 जुलाई को आलोट क्षेत्र में दो स्थानों पर बिना लाइसेंस के चल रही मावा भट्टीयों पर कार्रवाई की थी। जहां से टीम ने करीब 30 किलो खराब मावा नष्ट कराया था और इतना ही मावा जब्त कर जांच के लिए भेजा था। इसके बाद जावरा क्षेत्र में भी कार्रवाई की गई। इसके बाद टीम की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है। दरअसल रतलाम का मावा देशभर में पहचान रखता है उसी के चलते टीम ने इस बार मावे की जांच को लेकर कोल्ड स्टोरेज पर कार्रवाई की है, सैंपल रिपोर्ट पर आगे कार्रवाई होगी। खाद्य औषधि निरीक्षक आरआर सोलंकी, यशवंत शर्मा, प्रीति मनडोरिया और ज्योति बघेल शामिल थी।
51 सैंपल की जांच, रिपोर्ट का इंतजार
खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने बीते 10 दिनों के अंदर रतलाम शहर सहित जिले में अब तक 51 प्रकार की खाद्य सामग्रियों के सैंपल लेकर जांच के लिए राज्य खाद्य प्रयोगशाला भोपाल भेजे है। हालांकि इन सभी जांचों में से एक की भी रिपोर्ट अब तक नही आई है।
सैंपल लेकर मावा की बिक्री रोकी
मथुरी में संयुक्त टीम ने कार्रवाई करते हुए एक कोल्ड स्टोरेज पर रखा करीब 800 किलोग्राम मावा चेक किया है, इसके सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए है। जांच रिपोर्ट आने तक मावा की बिक्री पर भी रोक लगा दी है।
– आरआर सोलंकी, निरीक्षक खाद्य एवं औषधि प्रशासन रतलाम
Ratlam
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो