scriptहज व उमरा पर जाने वालों के लिए हुआ बड़ा निर्णय, इस तरह मिलेगा लाभ | A big decision for those who go to Haj and Umra | Patrika News

हज व उमरा पर जाने वालों के लिए हुआ बड़ा निर्णय, इस तरह मिलेगा लाभ

locationरतलामPublished: Apr 08, 2019 01:16:02 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

हज व उमरा पर जाने वालों के लिए हुआ बड़ा निर्णय, इस तरह मिलेगा लाभ

 Haj and Umra

A big decision for those who go to Haj and Umra

रतलाम। बीते सालों में पासपोर्ट बनवाने के लिए लोगों को भोपाल के कई चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन जब से रतलाम नगर नें पीओपीएस के सेंटर रतलाम में खुला है तब से लोगों को राहत मिल गई है। उनके पासपोर्ट करीब दो माह में बनकर आ रहे हैं। बीते माह से केंद्र पासपोर्ट फाइल को पासपोर्ट फाइल को ऑनलाइन दौड़ाने की सुविधा शुरू हो गई है। इसके चलते अब लोगों के पासपोर्ट एक से सवा महीने में बन करा आने लगेंगे। इससे हज व उमरा पर जाने वालों को बड़ा फायदा होगा।
नगर में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) 20 जून 2018 से शुरू हो चुका है। अभी तक इस केंद्र का लाभ सात हजार से अधिक आवेदकों ने लिया है। प्रतिमाह करीब 750 लोगों के आवेदन आते हैं।
अब तक ये होता था

पहले पासपोर्ट केंद्र पर आने वाले की पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया पूरी कर देता था। इसे मैमोरी ऑनमोड में रख देते थे।इसकी मैन्युअल फाइल को भोपाल भेजते थे। ऐेसे में पासपोर्ट बनने में डेढ़ से दो माह लग जाते थे। अब इस फाइल को स्कैन करने की सुविधा केंद्र पर 11 मार्च से शुरू हो चुकी है। इसमें आवेदक का ऑनलाइन डाटा ट्रॉसर्फर किया जा रहा है। इससे पासपोर्ट एक से सवा माह में बन जाएगा।
 Haj and Umra
हज व उमरा पर जाने वालों को फायदा
नगर में पासपोर्ट सेवा केंद्र शुरू हुआ है, तब से इसका सबसे ज्यादा लाभ हज व उमरा पर जाने वाले बुजुर्ग व बाहर जाने वाले कारोबारी, विदेश में घूमने जाने वाले उठा रहे हैं। यहां के अधिकतर स्टूटेंड अन्य शहरों में जाकर पढ़ाई कर रहे हैं। इसके चलते युवाओं की संख्या यहां पर कम बताई जा रही है।
फैक्ट फाइल
अब तक लाभ लिया-
7000 से अधिक
प्रति माह आवेदन-
750
जानकारी के लिए आने वाले
8 से 10
ये जिले शामिल- रतलाम, मंदसौर, नीमच, झाबुआ।

प्रतिदिन 40 से 45 पासपोर्ट के आवेदन

नगर में पासपोर्ट सेवाकेंद्र खुले करीब 10 माह हो चुके हैं। इन 10 माहों में अब तक सात हजार से अधिक लोगों ने इसका लाभ लिया है। विभाग लोगों को पासपोर्ट कम से कम समय में बनाकर देने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। केंद्र पर फाइल स्कैन कर आनलाइन डाटा अपलोड करने की सुविधा इसी का एक हिस्सा है।
दीपक पंड्या, वरिष्ठ पासपोर्ट सहायक, पीओपीएस रतलाम
 Haj and Umra
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो