script

तीन दिन तक इस शहर को मिलेगा आचार्य महाश्रमण का आशीर्वाद

locationरतलामPublished: Jun 22, 2021 10:53:31 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

करीब 50 हजार किमी की यात्रा करके चातुर्मास को भीलवाड़ा जा रहे हैं जैन आचार्य महाश्रमण , सुबह 6.30 बजे करदमी से रतलाम में हुआ प्रवेश।

jain_sant_mahashraman1.jpg
रतलाम. देशभर में करीब 50 हजार किमी की यात्रा करके भीलवाड़ा के लिए चातुर्मास को जा रहे जैन आचार्य महाश्रमण मंगलवार सुबह अपनी धवल सेना के साथ रतलाम पहुंचे। पूज्यप्रवर की अहिंसा यात्रा करमदी के रास्ते से नगर में प्रवेश की है। यात्रा नगर के मुख्य मार्गो से निकली।
राजकीय अतिथि प्राप्त आचार्य तीन दिन तक शहर में रहकर अपना आशीर्वाद देंगे। समाज का प्रयास है कि आचार्य का 2024 का चातुर्मास शहर को प्राप्त होगा। इसकी वजह यह है कि 150 वर्षो में शहर में 13 पंथ जैन धर्मसंघ के कोई आचार्य का चातुर्मास रतलाम में नहीं हुआ है।

करमदी से रतलाम पहुंचे आचार्य

सुबह 6 30 बजे करमदी से रविदास चौक होकर सेठजी का बाजार स्थित तेरापन्थ सभा भवन से घासबाजार, चौमुखी पूल, चांदनी चौक, तोपखाना होते हुवे बजाज खाना के रास्ते गणेश देवरी चौराहा से न्यू क्लॉथ मार्केट, डालू मोदी बाजार के रास्ते नाहरपुरा चौराहा से रानीजी का मंदिर, धानमंडी होकर शहर सराय गायत्री टॉकीज के रास्ते सैलाना बस स्टैंड से चेतक ब्रीज से अमृत गार्डन/अतिथि पैलेस में आचार्य का प्रवेश हुआ।

jain_sant_mahashraman3.jpg

गुरुभक्तों को नहीं होगी समस्या
समाज के प्रमुखगण लगाातर यह प्रयास कर रहे है कि आचार्य का 2024 का वर्षाकाल का चातुर्मास शहर में हो। इसकी वजह समाज के अनुसार यह है कि 150 वर्षो के इतिहास में शहर में 13पंथ जैन समाज के किसी आचार्य का चातुर्मास नहीं हुआ है। समाज के अध्यक्ष अशोक दख के अनुसार रतलाम में देश के विभिन्न शहर से आने के लिए पर्याप्ता ट्रेन व बस की सुविधाएं है। इसके अलावा करीब के इंदौर में एयरपोर्ट की सुविधा भी है। ऐसे में देशभर के गुरुभक्त को चातुर्मास के दौरान आने में कोई समस्या भी नहीं होगी।

jain_sant_mahashraman2.jpg

इसलिए महत्व है आचार्य का
आचार्य महाश्रमण का महत्व समाज में इसलिए है, क्योंकि जब पूरी दूनिया में हिंसा का बोलबाला था तब 2014 में नई दिल्ली से इन्होंने समाज को एक नई दिशा देते हुए अहिंसा यात्रा की शुरुआत की। अब तक करीब 50 हजार किमी से अधिक की यात्रा देश के कई राज्यों में हो चुकी है। इनको मध्यप्रदेश सरकार ने राजकीय अतिथि का दर्जा दिया है। इसके अलावा पिछला चातुर्मास हैदराबाद में करके लगातार चलकर अब शहर में मंगलवार को मंगल प्रवेश हुआ।

jain_sant_mahashraman.jpg
https://www.dailymotion.com/embed/video/ https://dai.ly/x824fk3

ट्रेंडिंग वीडियो