अमानक गेहूं खरीदने पर खरीदी केन्द्र के विरुद्ध कार्रवाई

harinath dwivedi

Publish: Mar, 14 2018 10:52:03 PM (IST)

Ratlam, Madhya Pradesh, India
अमानक गेहूं खरीदने पर खरीदी केन्द्र के विरुद्ध कार्रवाई

जिले में २८ केंद्रों पर समर्थंन मूल्य पर गेहूं खरीदी १५ मार्च से, तैयारियां पूर्ण, कलेक्टर ने बैठक में की व्यवस्थाओं की समीक्षा


रतलाम। शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर किसानों से गेहूं की खरीदी 15 मार्च से शुरू होगी। किसानों के रकबे में भू-अभिलेख के अनुसार जहां अंतर आया है, उसकी दुरुस्ती 14 मार्च तक कर ली जाए। एक ही किसान के एक से अधिक पंजीयन होने की स्थिति में जांच कर दो दिवस में निराकरण किया जाए। सभी एसडीएम, किसानों द्वारा बोये गए रकबे की जांच रेण्डम अनुसार तीन दिवस में करें। खरीदी केन्द्रों पर एफएक्यू क्वालिटी के मापदण्डों के अनुसार ही खरीदी की जाए। अमानक स्तर पर गेहूं खरीदने की स्थिति में संबंधित खरीदी केन्द्र के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।


यह निर्देश बैठक में कलेक्टर सोमेश मिश्रा ने खरीदी केन्द्र प्रभारियों को दिए। जिले में गेहूं खरीदी की तैयारियों की समीक्षा अधिकारियों के साथ की। उन्होंने निर्देश दिए कि खरीदी केन्द्रों पर तैयारियों में किसी भी प्रकार की कमी नहीं हो। बैठक में अपर कलेक्टर डॉ. कैलाश बुन्देला तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे। रतलाम जिले के सभी 28 उपार्जन केन्द्रों पर खरीदी की सभी जरूरी तैयारियां पूर्ण की जा चुकी हैं। खरीदी केन्द्रों पर तौल कांटे, नमी मापक यंत्र , बारदान, सिलाई मशीन इत्यादि आवश्यक सामग्री पहुंचाई जा चुकी है। किसानों की सुविधा के लिए सभी आवश्यक इंतजाम सुनिश्चित किए गए हैं।


जिले में 28 खरीदी केन्द्र, २९८४३ किसानों के पंजीयन
जिले में 15 मार्च से 15 मई तक समर्थन मूल्य पर की जाने वाली गेहूं खरीदी के लिए 28 केन्द्र स्थापित किए गए हैं। इस वर्ष समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए किसानों के नवीन पंजीयन के तहत 14945 किसान पंजीकृत हुए हैं। कुल किसानों की पंजीयन संख्या 29843 है। इतने ही किसानों का पंजीयन सत्यापित भी हो चुका है। विपणन एवं प्रक्रिया सहकारी समिति जावरा, आलोट विपणन सहकारी संस्था आलोट, प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था ताल, विपणन सहकारी संस्था सैलाना, सेवा सहकारी संस्था रिंगनोद, पिपलौदा, कालूखेड़ा, सुखेड़ा, ढोढर, आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था शिवगढ़, सरवन, रावटी, बिरमावल, प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति शिवपुर, सेवा सहकारी संस्था धामनोद, बिलपांक, बांगरोद, बाजना, धरोल, पिपलिया सिसौदिया, पाटन, खारवांकला, भीम, प्राथमिक कृषि साख समिति शेरपुर, प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति धराड, बडावदा, बरखेड़ाकलां तथा दीनदयाल विपणन सहकारी संस्था जावरा पर खरीदी की जाएगी।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned