scriptअस्पताल का निरीक्षण करने पहुंची एडीएम ने पूछा सारे डाक्टर कहां गए देखे Video | ADM reached to inspect the hospital, asked where all the doctors went | Patrika News

अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंची एडीएम ने पूछा सारे डाक्टर कहां गए देखे Video

locationरतलामPublished: May 18, 2023 09:44:10 pm

Submitted by:

Kamal Singh

जिला अस्पताल के मरीजों की समस्याओं को लेकर पत्रिका ने लगातार उठाया था मुद्दा तो बुधवार को एडीएम अचानक पहुंची अस्पताल में निरीक्षण करने

अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंची एडीएम ने पूछा सारे डाक्टर कहां गए देखे Video

अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंची एडीएम ने पूछा सारे डाक्टर कहां गए देखे Video

रतलाम. जिला अस्पताल की अव्यवस्थाओं की खबरों के बीच बुधवार की सुबह अचानक ही अपर कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तव जिला अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंच गई। अचानक अधिकारी के पहुुंचने से अस्पताल में हडक़ंप जैसी स्थिति बन गई। उन्होंने अस्पताल पहुंचते ही डॉक्टरों की उपस्थिति के रजिस्टर चेक किए तो ज्यादातर के हस्ताक्षर नहीं मिले। इस पर उन्होंने सारे रजिस्टर अपने कब्ज में ले लिए। ट्रामा ओटी के निरीक्षण के दौरान कहा कि इसका कल्चर कब कराया था। वार्डों में पर्याप्त पंखों की व्यवस्था नहीं होने पर भी नाराजगी जताते हुए कहा कि क्या व्यवस्था है यह। इसके बाद एमसीएच में निरीक्षण के दौरान भी एसएनसीयू कमजोर बच्चा होने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि फिर डॉक्टर और आंगनवाड़ी, आशा-उषा क्या करती हैं।
क्या पाया निरीक्षण में
एडीएम डॉ. श्रीवास्तव ने जिला अस्पताल में पहुंचते ही ओपीडी देखी। एक मरीज को भटकते देख उसके इलाज के लिए डाक्टर को बुलवाया। एक्सरे में नई मशीन आने के बाद इंस्टाल नहीं होने पर कहा इतने दिन बाद भी क्यों इंस्टाल नहीं हुई। कक्ष क्रमांक तीन में डॉ. और स्वास्थ्यकर्मियों की उपस्थिति रजिस्टर देखा जिसमे कई डॉ. और नर्सिंग स्टाफ के हस्ताक्षर नहीं मिले। अस्पताल के रसोईघर में पहुंच कर भोजन की गुणवत्ता और सफाई व्यवस्था देखी। उन्होंने खुद ही खाने को चखकर देखा। ट्रामा सेंटर के निरीक्षण करते हुए ऑपरेशन थियेटर, वार्ड और वार्डों में मरीजों से चर्चा की। ट्रामा सेंटर के ओटी में लाइट और केबल की समस्या बताई गई। उन्होंने भर्ती मरीजों से चर्चा की तो गुजरात निवासी मरीज आजाद पिता राजा हाल मुकाम हुसैन टेकरी ने पट्टे के 5 हजार रुपए मांगने की शिकायत की।
आप ही समस्या बता रहे हमें
रसोईघर के निरीक्षण के बाद बाहर निकली एडीएम को सिविल सर्जन डॉ. आनंद चंदेलकर और आरएमओ डॉ. प्रणव मोदी अस्पताल की समस्याएं बताने लगे। एंबुलेंस, वाहन खराब होने की बात कही तो एडीएम ने कहा कि आप ही हमें समस्या बता रहे हैं। निदान भी आपको ही करना है। प्रशासन कहां-कहां ये सब चीजें देखेगा। ट्रामा सेंटर में कारीडोर के पंखे बंद मिले तो ट्रामा में ले जाने वाले मरीजों के परिजनों के लिए बाहर लगाए दो पंखों में से एक बंद मिला। ट्रामा के ड्यूटी रजिस्टर से कर्मचारियों की जानकारी मागी तो उसमें केवल सुबह, दोपहर और नाइट ड्यूटी का उल्लेख मिला। इस पर उनका कहना था कि कौन कर्मचारी यहां कार्य कर रहा है कैसे पता चलेगा। सबके हस्ताक्षर यहीं पर होना चाहिए।
ये भी दिए निर्देश
– ट्रामा सेंटर में सभी स्टॉफ के हस्ताक्षर के लिए यहीं पर रजिस्टर बनाया जाए।
– इमरजेंसी वार्ड में सडक़ दुर्घटना के घायल आने की सूचना एडीएम दफ्तर में भी अनिवार्य रूप से देने के निर्देश दिए।
– अस्पताल परिसर की बावड़ी के संरक्षण के भी निर्देश दिए। उन्होंने आशंका जताई कि कोई अनजान व्यक्ति गिर सकता है।
– एमसीएच की ओटी में दो माह से फागिंग नहीं होने पर नाराजगी जताई।
व्यवस्थाएं बिगड़़ी हुई
जिला अस्पताल में अव्यवस्थाओं की जानकारी मिलने पर यहां निरीक्षण करने आई। समस्याएं बहुत है और अव्यवस्थाएं भी हैं। मरीजों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए यह निरीक्षण किया गया है। आगे भी इस तरह का निरीक्षण किया जाएगा।
डॉ. शालिनी श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर, रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो