script

टमाटर के बाद अब पाकिस्तान में होगा पान महंगा, ये है इसका कारण

locationरतलामPublished: Apr 26, 2019 01:19:38 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

टमाटर के बाद अब पाकिस्तान में होगा पान महंगा, ये है इसका कारण

pakistan

after air strike madhya pradesh farmers stop EXPORT paan to pakistan

रतलाम। पुलवामा हमले के बाद देश के टमाटर उत्पादकों ने राष्ट्रभक्ति से पे्ररणा लेते हुए पाकिस्तान को दुश्मन देश मानते हुए टमाटर का निर्यात नहीं करने का निर्णय लिया था। इसके बाद पाकिस्तान में टमाटर महंगा हो गया था। अब आने वाले दिनों में पाकिस्तान में पान महंगा होने वाला है। इसकी एक बड़ी वजह सामने आ गई है। इसका सीधा संबंध रतलाम से जुड़ा हुआ है।
pakistan
बता दे कि फरवरी माह में पाकिस्तान से जुडे़ आतंकी संगठनों ने पुलवामा हमला किया था। इस हमले के बाद सीआरपीएफ के 44 जवान शहीद हो गए थे। इस घटना के बाद देशभर में गुस्से की लहर चल गई थी। हर कोई आतंकी कार्रवाई के विरोध में सबक सीखाने की बात करने लगा था। यहां तक की रतलाम सहित देशभर से पाकिस्तान जाने वाले टमाटर उत्पादकों ने ये निर्णय लिया था कि वे चाहे जो हो जाए, लेकिन पाकिस्तान को अब टमाटर निर्यात नहीं करेंगे। इस बीच भारत ने बदला भी ले लिया व तगड़ी एयर स्ट्राइक की। इसके बाद भी अब तक टमाटर का निर्यात बंद है। अब इसके एक कदम आगे जाकर रतलाम के किसानों के एक बार फिर पाकिस्तान को सबक देने के लिए बड़ा निर्णय लिया है। इस निर्णय की चारों तरफ प्रशंसा हो रही है।
pakistan
ये हुआ बड़ा निर्णय

जिले के तुफान सिंह चौराना ने बताया चोराना गांव के पान देश ही नहीं वरन विदेशों में भी प्रसिद्ध है। गांव चौराना में पैदा होने वाला पान खाड़ी देशों, सऊदी अरब अमीरात, बांग्लादेश तथा अनेक देशों में जाता है। परंतु अब गांव चोराना के पान उत्पादक किसानों ने यह फैसला किया है कि वे भारत के दुश्मन राष्ट्र पाकिस्तान को पान नहीं भेजेंगे। पान उत्पादक किसानों का कहना है कि देश हित निर्णय है। किसान महेंद्र चौरसिया ने बताया कि उनके इस निर्णय से उन्हें आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है, परंतु पाकिस्तान जैसा देश जो कि हमारे सैनिकों पर बार-बार हमला करता है, ऐसे देश को हम अपनी उपज नहीं बेचेंगे। बता दे कि रतलाम के चौरानी पान देश ही नहीं, पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।
pakistan

ट्रेंडिंग वीडियो