scriptविजयादशमी पर शस्त्र पूजन के बाद निकला संघ का पथ संचलन | After the worship of weapons on Vijayadashami, the path movement of th | Patrika News

विजयादशमी पर शस्त्र पूजन के बाद निकला संघ का पथ संचलन

locationरतलामPublished: Oct 15, 2021 09:38:13 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

– नगर की 5 बस्तियों में व्यावसायिक स्वयंसेवकों का पथ संचलन एवं प्रताप भाग का बाल पथ संचलन निकाला गया

विजयादशमी पर शस्त्र पूजन के बाद निकला संघ का पथ संचलन

विजयादशमी पर शस्त्र पूजन के बाद निकला संघ का पथ संचलन

रतलाम। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्थापना दिवस विजयादशमी पर कोविड-19 को देखते हुए बस्तियों में पथ संचलन निकाले जा रहे हैं। इसी श्रंखला में शुक्रवार को दशहरे पर रतलाम नगर की 5 बस्तियों में व्यावसायिक स्वयं सेवकों का पथ संचलन एवं प्रताप भाग का बाल पथ संचलन निकाला गया। चांदनी चौक एवं कसारा बाजार बस्ती के पथ संचलन में संघ के जिला संघचालक सुरेंद्र सुरेका एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय कार्यकारिणी सदस्य गोरेलाल जी की उपस्थित रहे।
गोरेलाल जी ने कहा कि हिंदू समाज के संगठन करके देश की समस्याओं को समाधान करने के लिए 1925 में डॉक्टर केशव बलीराम हेडगेवार ने नागपुर में मोहिते के बाड़े से संघ की शाखा लगाकर संघ प्रारंभ किया। हमारी जीवनशैली में परिवर्तन व समाज में व्याप्त समस्या जैसे गरीब को भोजन, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी मूलभूत समस्याओं का समाधान कैसे हो यही कार्य संघ की एक घंटे की शाखा में सीखने को मिलता है। हम सर्वव्यापी कैसे हो इसके लिए हमें सेवाभावी, विवेकवान होकर समरसता का व्यवहार रखना पड़ेगा। हर व्यक्ति विशेष को समाज में सुधार, सहायता व दया का भाव रखना होगा।
हमें भिक्षुक नहीं बनना
समाज में हमें भिक्षुक नहीं बनना है, देश हमें देता है तो उसके प्रति हमें कुछ अर्पण करने का भाव रखना पड़ेगा। आज हमारे देश ने योग और आयुर्वेद से जो ख्याति प्राप्त की है वह अविस्मरणीय है। प्रकृति के प्रति हमने जो भाव रखे हैं उसी की सिद्धि के रूप में प्रकृति ने हमें उस दिया और प्राणदान शुद्ध वायु प्रदान की है। इसी के साथ ही अन्य बस्तियों में धीरजशाह बस्ती, जवाहर बस्ती, अंबेडकर एवं राजीव बस्ती, लक्ष्मणपुरा बस्ती सहित प्रताप भाग की बाल शाखाओं का संचालन भी निकाला गया जिसमें संघ के अन्य अधिकारियों ने अपना उद्बोधन दिया।
41 बस्ती के पथसंचलन निकालने का निर्णय
निकले सभी पथसंचलन का अनेक स्थानों पर समाजजनों ने पुष्पवर्षा एवं उद्घोष से स्वागत अभिनंदन किया।संघ के नगर प्रचार प्रमुख पंकज भाटी ने बताया कि कोविड-19 नवाचार को दृष्टिगत रखते हुए संघ ने इस बार प्रत्येक 41 बस्ती के पथसंचलन निकालने का निर्णय किया है। भाग या नगर के वृहद पथसंचलन की कोई योजना नहीं है। आगामी दिनों में अन्य बस्तीयों के संचलन भी निकाले जाएंगे, जिसमें बस्तियों के सभी स्वयंसेवक भाग लेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो