scriptVIDEO कृषि उपज मंडी का गेट बंद, दिन भर उपज लेकर रोड पर खड़े सैकड़ों किसान | agricultural produce market Gate band | Patrika News

VIDEO कृषि उपज मंडी का गेट बंद, दिन भर उपज लेकर रोड पर खड़े सैकड़ों किसान

locationरतलामPublished: Mar 15, 2019 10:04:23 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

VIDEO कृषि उपज मंडी का गेट बंद, दिन भर उपज लेकर रोड पर खड़े सैकड़ों किसान

patrika

VIDEO कृषि उपज मंडी का गेट बंद, दिन भर उपज लेकर रोड पर खड़े सैकड़ों किसान

रतलाम। प्रदेश की ए ग्रेड के मंंडी के हाल बे हाल है। किसान परेशान है तो मंडी कर्मचारियों की बिगड़ती व्यवस्था को देख सांसे फूलने लगी है। जिले की मंडी में पिछले चार दिनों से हो रही बंपर आवक के चलते प्रांगण में उपज से भरे वाहनों को खड़े करने की जगह नहीं है, तो अब किसानों का मंडी गेट से प्रवेश भी बंद कर दिया। जिसके चलते पूरे दिन मंडी के बाहर सड़क पर किसान अपनी उपज लेकर खड़े नजर आए।
ये हाल है रतलाम कृषि उपज मंडी के जहां पर शुक्रवार सुबह से मंडी के प्रवेश गेट को बंद कर दिया, जिसके चलते महू-नीमच रोड पर सैकड़ों की संख्या में वाहनों की लम्बी-लम्बी कतार सालाखेड़ी तक चली गई। दिन भर किसान परेशान होते रहे जिन्हे शाम 4 बजे गेट खोल कर मंडी के अंदर प्रवेश दिया गया। कारण सिर्फ मंडी में जगह की कमी, लेकिन समीप खाली पड़ी 23 बीघा जमीन का अब तक लेवलीकरण नहीं होना मंडी प्रशासन की कार्यप्रणाली पर प्रश्रचिन्ह खड़ा कर रहा है।
patrika
आज किसान सड़क पर दिन भर खड़े
किसान आनंदीलाल पाटीदार, बसंतीलाल, कल्याणसिंह का कहना है कि जब मंडी के पास 23 बीघा जगह है तो उसका उपयोग क्यों नहीं करना चाहते, आज किसान सड़क पर दिन भर खड़े रहकर परेशान हो रहा है। जबकि मंडी से लगी हुई स्वयं की जमीन किसी उपयोग में नहीं आ रही है। जिससे दिन पर दिन स्थिति बिगड़ती जा रही है और जिम्मेदार अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। गेहूं का सीजन शुरू नहीं होने के पहले भी जगह की मांग उठी थी और प्याज मंडी के लिए उक्त जमीन पर शीघ्रता शीघ्र कार्य शुरू कर लेवलीकरण करने के निर्देश पूर्व भारसाधक अधिकारी दे चुके थे।
patrika
शनिवार को करवाएंगे 600 ट्राली नीलाम

शुक्रवार को मंडी परिसर में करीब 495 ट्रालियों की नीलामी की गई। इसमें से 450 ट्राली नीलाम होने शेष रह गई और शाम तक 150 ट्राली और आ गई। इसके पूर्व दोपहर से मंडी गेट पर कर्मचारियों द्वारा एलाउंस किया जाकर सूचित किया जा रहा था कि शाम 5 बजे के बाद मंडी में ट्रालियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। क्योंकि मंडी में शनिवार तक नीलामी के लिए मंडी में पर्याप्त मात्रा में ट्रालियां पहुंच चुकी है। मंडी प्रांगण प्रभारी मुकेश ग्रेवाल ने बताया कि शाम 4 बजे गेट खोल दिया था, इसके बाद 150 ट्राली ली गई। 600 के करीब ट्राली पहुंच चुकी थी, जिन्हे शनिवार को नीलाम करवाया जाएगा।
नमी के नाम पर डबल नीलामी, विवाद
किसानों ने बताया कि मंडी में हर दिन नमी को लेकर विवाद हो रहा है। किसान जब खुली ट्राली में उपज भर कर नीलामी में लगा रहा और व्यापारी देखकर ले रहा है। इसके बाद जब तौल के समय नमी को लेकर हर दिन विवाद की स्थिति उत्पन्न हो रही है। शुक्रवार को भी कई ट्रालियों की व्यापारियों के कहने पर नमी बताकर डबल नीलामी करवाई गई, जिससे किसान नाराज नजर आए। गेहंू के साथ डंकी चना को लेकर भी किसान और व्यापारियों के मध्य काफी बहस हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो