script

भावांतर का लाभ लेने बहा रहे पसीना

locationरतलामPublished: Nov 23, 2017 07:34:25 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

मुख्यमंत्री के उज्जैन में आयोजन के बाद बुधवार को पहली सूची में शामिल १२५९ किसानों का हुआ भुगतान

parika
रतलाम। भावांतर के भंवर में उलझे किसानों को अब जाकर थोड़ी राहत मिली है योजना के तहत उपज बेच चुके पंजीकृत पहली सूची के किसानों के खाते में बुधवार को एनआईसी ने उनकी भावांतर की राशि जमा करा दी है। वहीं दूसरी और फिर से शुरू हुई पंजीयन की प्रक्रिया को लेकर अब भी पंजीयन केंद्र पर बड़ी संख्या में किसानों की कतार नजर आ रही है। वह भी उस स्थिति में जब मंडी में सोयाबीन की आवक कम हो चुकी है। एेसे में अब पंजीयन कराने वाले किसानों के माध्यम से कालाबाजारी किए जाने की आशंका भी जताई जा रही है।
छह हजार किसान अपनी उपज बेच चुके है

मंडी में भावांतर के तहत पंजीकृत लगभग छह हजार किसान अपनी उपज बेच चुके है। इनमें से पहली सूची में शामिल १२५९ किसानों के बैंक खातों में बुधवार को एनआईसी ने शासन से आई राशि भेजी है, जिसकी सूचना किसानों को मैसेज के माध्यम से मिलना भी शुरू हो चुकी है। वहीं पांच करोड़ २२ लाख रुपए की राशि अन्य किसानों के खातों में जमा होना शेष है, जो कि हर दिन एक सूची के मान से उक्त सूची में शामिल किसानों के खातों में जमा होना शुरू हो जाएगी। भुगतान से जुड़ा सारा काम एनआईसी के माध्यम से होगा।
एक ही कम्प्यूटर पर चलता रहा काम
भावांतर में पंजीयन की प्रक्रिया को लेकर किसानों की नाराजगी अब भी दूर नहीं हुई है। उनकी माने तो यहां पर एक ही कम्प्यूटर पर बैठा कर्मचारी ही पंजीयन कर रहा है, जिसके चलते किसानों को कतार लगाकर काफी देर तक इंतजार करना पड़ रहा है। उनकी परेशानी अब भी कम नहीं हो रही है। किसानों की माने तो शासन-प्रशासन को उनकी सुविधा के लिए पंजीयन के लिए यहां पर व्यवस्था को बेहतर करना होगा।
सीएम का कार्यक्रम देखा
मंडी परिसर में बुधवार को किसानों के साथ पदाधिकारियों ने भी उज्जैन में आयोजित मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लाइव एलईडी स्क्रीन पर देखा। इस दौरान मंडी अध्यक्ष प्रकाश भगोरा, डायरेक्टर सुरेंद्रसिंह भाटी सहित कई किसान व मंडी कर्मचारी, किसान व यहां काम करने वाले अन्य कर्मचारी व श्रमिक भी नजर आए।
फैक्ट फाइल
१२,३०१ – भावांतर में पंजीकृत किसान
५८३१ – किसानों को अब तक का होना है भुगतान
५ – करोड़ २२ लाख रुपए होना है जमा
१२५९ – किसानों का भावांतर में हुआ भुगतान
८ – रतलाम तहसील में केंद्र
३ – उपज आ रही मंडी में भावांतर की
५ – उपज की आवक नहीं केंद्रों पर
४ – हजार से अधिक किसानों ने भावांतर में बेची उपज
इस तरह है भावांतर में पंजीयन
११,९४८ – किसानों का सोयाबीन में पंजीयन
१०२६ – किसानों का उड़द में पंजीयन
१४४ – किसानों का मक्का में पंजीयन
खातों में जमा होने लगी राशि
भावांतर के तहत बुधवार को १२५९ किसानों के बैंक खातों में भुगतान की राशि डाली गई। शेष बचे किसानों के खातों में राशि डलना शुरू हो रही है। एनआईसी के माध्यम से ५ करोड़ से अधिक का भुगतान किसानों को होगा। वहीं पंजीयन में किसी प्रकार का फर्जीवाड़ा न हो उस पर भी नजर रखी जा रही है। शंका होने पर किसानों के साथ उनके पास के लोगों से भी जानकारी जुटाई जा रही है।
एमएल बारसे, मंडी सचिव

ट्रेंडिंग वीडियो