गुजरात पहुंचे वायु ने मध्यप्रदेश में बरसाया पानी

गुजरात पहुंचे वायु ने मध्यप्रदेश में बरसाया पानी

Sachin Trivedi | Publish: Jun, 12 2019 05:36:50 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

मालवा के रतलाम जिले में शाम के समय बारिश ने दी दस्तक

रतलाम. चक्रवाती तूफान वायु का असर अब मध्यप्रदेश में भी दिखाई देने लगा है। 12 जून को वायु ने गुजरात और सौराष्ट्र की ओर प्रवेश कर लिया। गुजरात से सटे मध्यप्रदेश के रतलाम और झाबुआ जिले में शाम के समय कम दबाव का क्षेत्र बनने से बारिश हुई है। मौसम के जानकारों की माने तो तूफान वायु के कारण तेज हवाएं बादलों को विपरीत दिशा की ओर ले जा रही है, इससे कुछ स्थानों पर बारिश के आसार बन गए है। इसे मानसूनी बारिश नहीं कहा जा सकता, क्योंकि मध्यप्रदेश में केरल का मानसून सक्रिय होता है। केरल तट पर टकराया मानसून प्रदेश में 15 जून के बाद ही सक्रिय हो पाएगा।

दिन में तापमान की तल्खी ने गर्मी का असर तेज किया
रतलाम का पारा फिर 44 डिग्री पर पहुंच गया। गर्मी का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है, सूर्य के तेवर से धरती झुलस रही है तो लू और गर्म हवा के थपेड़ों से आमजन परेशान है। पिछले चार-पांच दिनों से लगातार 45 डिग्री के पास तापमान लोगों के गर्मी का अहसास करा रहा है तो सुबह से रात तक पसीने निकल रहे हैं। 7 जून को दिन का तापमान सबसे अधिक 45.1 डिग्री सेल्सियस पर था, इसके बाद से हर दिन पारा इसके आसपास ही घुम रहा है। तपती दोपहरी में सड़के सुनसान नजर आ रही थी, तो दूसरी तरफ नगर निगम के पानी के बिल भरने के लिए भरी दोपहरी में लोग तपते नजर आए।

 

2016 के बाद रतलाम जिले में सबसे ज्यादा गर्म दिन
मौसम प्रेक्षक महेशकुमार शर्मा ने बताया कि जून माह में 2016 में 46.2 डिग्री सेल्सियस तापमान गया था, इसके पहले 44-45 डिग्री रहा, लेकिन जून माह में लगातार चौथे दिन 45 डिग्री तापमान पहली बार बना हुआ है। सोमवार को दिन का तापमान 45.0 डिग्री चल गया तो रात का तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। वहीं, बादलों की आवाजाही के बीच बुधवार की शाम करीब 4.45 बजे से शहर में बारिश ने दस्तक दी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned