Heavy Rain के मद्देनजर Ratlam में अलर्ट, देखें Video

वर्षा के मद्देनजर जिले में प्रशासन अलर्ट पर, पुल-पुलियों पर की गई सुरक्षा व्यवस्था, कलेक्टर एसपी ने शहर में भ्रमण कर जल भराव का जायजा लिया

By: Ashish Pathak

Published: 19 Sep 2021, 08:29 PM IST

रतलाम. भारी वर्षा के मद्देनजर पूरे जिले में प्रशासन अलर्ट पर हैं। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम द्वारा सभी एसडीएम, तहसीलदारों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। लोक निर्माण विभाग एवं पुलिस विभाग को पुल, पुलिया, रपटों पर विशेष रुप से निगरानी के लिए निर्देशित किया गया है, सुरक्षा व्यवस्था की गई है। रविवार सुबह कलेक्टर पुरुषोत्तम एवं पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी द्वारा रतलाम शहर के विभिन्न हिस्सों में भारी वर्षा से हुए जलजमाव एवं अन्य आकलन के लिए भ्रमण किया जाकर जायजा लिया गया।

लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के निर्देश पर एसडीएम अभिषेक गहलोत तथा तहसीलदार गोपाल सोनी, राजस्व तथा नगर निगम के अमले द्वारा शहर रतलाम में निचली बस्तियों में पानी भर जाने से रहवासियों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। शहर के भोई मोहल्ला, लालजी का वास, बिरियाखेड़ी, कसाई मंडी क्षेत्रों में रेस्क्यू कर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। उनके लिए भोजन व्यवस्था भी की गई। लगभग 600 भोजन पैकेट वितरित किए गए।

कलेक्टर, एसपी ने जायजा लिया

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम तथा एसपी गौरव तिवारी द्वारा रविवार प्रातः शहर के काजीपुरा, दानीपुरा, दो बत्ती, शैरानीपुरा, मुखर्जी नगर, सिद्धांतचलम एक्सटेंशन कॉलोनियों में पहुंचकर जलभराव का जायजा लिया गया। साथ में निगमायुक्त श्री सोमनाथ झारिया भी थे। कलेक्टर ने रहवासियों से चर्चा की, उनकी समस्या सुनी और तत्काल निराकरण के लिए निगमायुक्त सोमनाथ झारिया को निर्देशित किया।

नालों से अतिक्रमण हटेगा

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम द्वारा सुबह निरीक्षण के दौरान पाया गया कि मकानों में वर्षा के जलभराव का मुख्य कारण नालों पर अतिक्रमण है। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि वर्षा मौसम पश्चात अक्टूबर माह में सीमांकन किया जाकर नालों से अतिक्रमण हटाया जाए ताकि भविष्य में जलभराव नहीं हो। इस दौरान नगर निगम के कार्यपालन यंत्री मोहम्मद हनीफ शेख, सुरेश व्यास, सहायक यंत्री श्याम सोनी, उपायुक्त विकास सोलंकी भी मौजूद थे।

बांगरोद तालाब ओवरफ्लो, अधिकारी पहुंचे

ग्राम बांगरोद के आरईएस के तालाब में ओवरफ्लो की सूचना मिलने पर कलेक्टर श्री पुरुषोत्तम द्वारा तहसीलदार रमेश मसारे एवं अनीता चौकोटिया को मौके पर भेजा गया। साथ ही आरईएस के कार्यपालन यंत्री को भी मौके पर जायजा लेने के लिए निर्देशित किया गया। भविष्य में तालाब पर कोई नुकसान या ओवर फ्लो नहीं हो, इसके लिए कार्यपालन यंत्री को आकलन हेतु निर्देश दिए।

Alert in Ratlam in view of Heavy Rain
IMAGE CREDIT: patrika

कंट्रोल रूम स्थापित

नगर निगम रतलाम द्वारा वर्षा के मौसम में किसी भी सूचना एवं जानकारी के आदान-प्रदान के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसका नंबर 07412270563 है। इसके अलावा जिला स्तरीय कंट्रोल रूम पूर्व से कार्यरत है जिसका नंबर 07412 270416 है।

विसर्जन संबंधी व्यवस्था भी देखी

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम तथा पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी द्वारा रविवार को प्रातः शहर के हनुमान ताल पहुंचकर मूर्ति विसर्जन संबंधी व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया गया। इसी स्थान पर मूर्तियां एकत्र की जाकर विसर्जन हेतु अन्यत्र जल स्त्रोत पर पहुंचाई जा रही है। हनुमान ताल पर नायब तहसीलदार संतोष रत्नावत तथा पूजा भाटी तैनात थे। निगम अमला भी कार्यरत था।

Alert in Ratlam in view of Heavy Rain
IMAGE CREDIT: patrika

जिले में अब तक 36 इंच वर्षा दर्ज

जिले में अब तक 894.5 मिलीमीटर (करीब 36 इंच) वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष इस अवधि तक औसत 999.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई थी। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष जिले में 105 मिलीमीटर वर्षा कम हुई है। जिले में गत 24 घंटो के दौरान रविवार सुबह 8.00 बजे तक औसत 39.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। आलोट में 53 मिलीमीटर, जावरा में 10 मिलीमीटर, ताल में 63 मिलीमीटर, पिपलौदा में 45 मिलीमीटर, बाजना में 15 मिलीमीटर, रतलाम में 74 मिलीमीटर, रावटी में 12 मिलीमीटर तथा सैलाना में 36 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। उल्लेखनीय है कि रतलाम जिले की सामान्य वर्षा 918.3 मिलीमीटर है।

Heavy Rain
IMAGE CREDIT: patrika
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned