scriptऑल इंडिया काउंसलिंग से भरी जाएंगी 23 सीटें | All India Councils will be filled with 23 seats | Patrika News

ऑल इंडिया काउंसलिंग से भरी जाएंगी 23 सीटें

locationरतलामPublished: Jun 27, 2019 11:10:46 am

Submitted by:

kamal jadhav

ऑल इंडिया काउंसलिंग से भरी जाएंगी 23 सीटें

DeanMedical Education, Ratlam Medical College, MCI, Ratlam News, Dean, Doctors

ऑल इंडिया काउंसलिंग से भरी जाएंगी 23 सीटें

रतलाम। रतलाम के मेडिकल कॉलेज में सीटों की संख्या बढ़ाकर 180 कर दिए जाने के बाद इसकी 23 सीटों पर आल इंडिया से होने वाल ऑनलाइन काउंसलिंग से भरी जाना हैं। इसके लिए शेड्युल भी तय हो गया है। प्रदेश के अन्य मेडिकल कॉलेजों की तरह ही रतलाम मेडिकल कॉलेज आल इंडिया काउंसलिंग का इंतजार कर रहा है। आल इंंडिया काउंसलिंग के बाद बची हुई 157 सीटों पर पूर्ति स्टेट लेवल काउंसलिंग से भरी जाना हैं। मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित बताते हैं कि 27 जून को ऑल इंडिया की फाइनल सूची जारी होगी जिसमें पता चल पाएगा कि रतलाम में ऑल इंडिया के लिए रिजर्व 23 सीटों में से कितनों के नाम आए हैं।

२८ से प्रवेश प्रक्रिया शुरू
रतलाम मेडिकल कॉलेज में ऑल इंडिया के लिए २३ सीटें रिजर्व होने और 27 जून को ऑनलाइन सूची जारी होने के बाद पता चल पाएगा कि कितने स्टूडेंट ने रतलाम को पसंद किया है। इसी सूची के आधार पर २८ जून से इन्हें प्रवेश देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह प्रक्रिया अगले माह की 3 तारीख तक चलेगी। इसके बाद स्टेट लेवल की काउंसलिंग का दौर शुरू होगा। जिसके अंतर्गत अगले दिन यानि 5 जुलाई से प्रवेश की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।
180 सीटों पर होगा प्रवेश
मेडिकल कॉलेज में इस समय 180 सीटें हैं जो पिछले साल के मुकाबले 30 बढ़ गई है। गौरतलब है कि पिछले साल रतलाम के मेडिकल कॉलेज में 150 सीटें ही थी और इसी साल से आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण लागू होने के बाद सीटें बढ़ाने की कवायद शुरू हुई थी जिसमें रतलाम मेडिकल कॉलेज को 30 सीटें मिली थी।
पिछले साल देरी से मिली थी मान्यताॉ
मेडिकल कॉलेजों में कुछ सीटें ऑल इंडिया काउंसलिंग के लिए तय रहती है। पिछले साल रतलाम के मेडिकल कॉलेज से एक भी सीट ऑल इंडिया के लिए नहीं थी। यही बड़ी वजह रतलाम के मेडिकल कॉलेज को ऑल इंडिया काउंसलिंग की शुरुआत के बाद मान्यता मिलना रही है। इससे सारी सीटें स्टेट लेवल काउंसलिंग से भरी गई।
————-
23 सीटें ऑल इंडिया से
रतलाम के मेडिकल कॉलेज में इस समय 180 सीटों पर इस सत्र से प्रवेश दिया जाना हैं। इस हिसाब से 23 सीटें ऑल इंडिया काउंसलिंग से भरी जाना है। 27 को ऑल इंडिया की सीटों का अलाटमेंट होगा और 28 सेे प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।
डॉ. संजय दीक्षित, डीन मेडिकल कॉलेज, रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो