scriptरेलवे परीक्षा पर लगे गड़बड़ी के आरोप, जांच के निर्देश | Allegations of irregularities in short hand examination of railways | Patrika News

रेलवे परीक्षा पर लगे गड़बड़ी के आरोप, जांच के निर्देश

locationरतलामPublished: Oct 21, 2021 08:11:42 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

पहले भी रेलवे की परीक्षाओं पर लग चुके हैं आरोप..जांच पूरी नहीं होने तक नहीं आएगा रिजल्ट…

railway.png

रतलाम. रेलवे में इसी माह कार्मिक विभाग द्वारा करवाई गई शॉर्ट हैंड की परीक्षा में गड़बड़ी के आरोप लगे हैं। पूरे मामले में एक शिकायती पत्र मंडल रेल प्रबंधक विनीत गुप्ता के पास सबूत के साथ पहुंचा है। इसके बाद जांच के आदेश दे दिए गए हैं। यह पहला अवसर नहीं है जब कार्मिक विभाग द्वारा आयोजित परीक्षा में गड़बड़ी के आरोप लगे है, इसके पूर्व जनवरी माह में हुई परीक्षा के दौरान तो पत्रिका की खबरों के बाद विजिलेंस ने कार्रवाई की थी व परीक्षा को पश्चिम रेलवे को निरस्त कर दिया गया था।

 

शॉर्ट हैंड परीक्षा में सामने आई गड़बड़ी

रेल मंडल के कार्मिक विभाग ने इसी माह मंडल के रेल कर्मचारियों के लिए खुले रुप से शॉर्ट हैंड के 4 पद के लिए परीक्षा का आयोजन किया था। इसमें रेल मंडल के 20 कर्मचारियों ने सहभागिता की थी। अब इसमें आरोप लगे हैं कि दो ऐसे कर्मचारियों ने भी परीक्षा दी जिनको शॉर्ट हैंड आता ही नहीं है व आर्थिक गड़बड़ी करके उनको पास कर दिया गया है। इस आरोप के साथ उन दो कर्मचारियों के नाम भी डीआरएम गुप्ता को दिए गए हैं। परीक्षा में गड़बड़ी के आरोप के बाद वे कर्मचारी परेशान हो रहे हैं जिन्होंने ईमानदारी से परीक्षा दी थी। अब उनको परीक्षा के परिणाम का इंतजार है, लेकिन जिस तरह से आरोप लगे हैं उसके बाद अब यह तय है कि जब तक जांच पूरी नहीं होगी तब तक परिणाम नहीं आएंगे।

 

ये भी पढ़ें- ‘समझ रहा हूं आप अकेली रह जाओगी लेकिन अब बर्दाश्त नहीं होता – आई क्विट’

 

इस तरह पकड़ा मामला
असल में जब परीक्षा की कॉपी व तैयार परिणाम मंडल के एक वरिष्ठ अधिकारी के पास हस्ताक्षर के लिए भेजा गया। जब अधिकारी ने परिणाम के साथ कॉपियों की जांच की तो उन्होंने ही इस मामले को पकड़ा की शॉर्ट हैंड के बजाए दो कर्मचारियों ने साधारण रुप से टाइप करके कॉपी में लिखा है। इसके बाद परीक्षा परिणाम को रोक दिया गया। इस बीच जब यह बात उन रेल कर्मचारियों को पता चली जिन्होंने परीक्षा दी थी तो मंडल रेल प्रबंधक गुप्ता को शिकायत कर दी गई।

वर्जन
शॉर्ट हैंड की परीक्षा के मामले में डीआरएम के पास शिकायत पहुंची है। इस मामले में जांच के बाद ही निर्णय लिया जाएगा।
– खेमराज मीणा, मंडल रेल प्रवक्ता

देखें वीडियो- मोबाइल टॉवर पर चढ़ा नशे में धुत युवक

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x84yduh
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो