scriptVIDEO अन्नदाता परेशान, गेहूं पंजीयन केंद्र पर लगा रखे ताले, 51 में से 29 पर पंजीयन 22 केंद्र शुरू नहीं | Anandpura disturbed, locks placed at the wheat registration center | Patrika News

VIDEO अन्नदाता परेशान, गेहूं पंजीयन केंद्र पर लगा रखे ताले, 51 में से 29 पर पंजीयन 22 केंद्र शुरू नहीं

locationरतलामPublished: Feb 03, 2019 12:56:40 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

VIDEO अन्नदाता परेशान, गेहूं पंजीयन केंद्र पर लगा रखे ताले, 51 में से 29 पर पंजीयन 22 केंद्र शुरू नहीं

patrika

VIDEO अन्नदाता परेशान, गेहूं पंजीयन केंद्र पर लगा रखे ताले, 51 में से 29 पर पंजीयन 22 केंद्र शुरू नहीं

रतलाम। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए जिले के 51 केंद्रों में से अब तक मात्र 29 पर ही पंजीयन हो रहे हैं, जबकि 22 केंद्रों पर अब भी ऑन लाइन काम शुरू नहीं हुआ है। इस कारण किसान परेशान हो रहे हैं, केंद्रों पर सुबह से शाम तक खड़े रहने के बावजूद निराश होकर घर को लौट रहे हैं। 13 दिन में अब तक मात्र कुल 2988 किसानों के ही पंजीयन हो पाए है। कृषि उपज मंडी स्थित धराड़ सोसायटी के पंजीयन केंद्र पर उपस्थित किसानों ने शाम को हंगामा कर दिया।
धतुरिया से आए संतोष जाट, दशरथ पाटीदार ने बताया कि केंद्र पर उपस्थित कर्मचारी ने सुबह से ताला लगा रखा है। ना तो पंजीयन कर रहे है और ना ही नंबर दे रहे ताकि हमारा कल सबसे पहले नंबर आ जाए। चार-चार दिन से परेशान हो रहे हैं।
सुबह 7.30 बजे से बैठे हैं
बतां दे कि रबी विपणन वर्ष 2019-20 के अन्तर्गत गेहूं उपार्जन के लिए पंजीयन हो रहे हैं। 25 मार्च से 24 मई तक खरीदी की जाएगी, इसके लिए पंजीयन २१ जनवरी से शुरू हो चुके हैं। कृषि उपज मंडी स्थित धराड़ सोसायटी केंद्र पर उपस्थित किसानों ने शाम 4 बजे हंगामा कर दिया। किसानों का कहना था कि सुबह 7.30 बजे से बैठे हैं, लेकिन अब तक पंजीयन नहीं हुआ। एक व्यक्ति को अंदर बैठा रखा है और कर्मचारी उसके फार्म ऑन लाइन भर रहा है, गेट पर ताला लगा दिया। उपस्थित कर्मचारी से पूछा तो उसने बताया कि एक ही परिवार के पांच-छह पंजीयन है सबसे पहले यह लग गए थे, लाइन में इसलिए एक पंजीयन इनका और एक किसान का कर रहा हूं। सर्वर की परेशानी भी है इसलिए देरी लग रही है। आखिरकार किसानों ने अपनी नाम की लिस्ट तैयार कर केंद्र पर उपस्थित कर्मचारी को सौंपी और कहा कि कल हमारा नंबर ही आना चाहिए, इसके बाद दूसरे किसानों को नंबर आए, नहीं तो फिर अंदर व्यक्ति को बैठाकर कहोंगे की तुम्हारा नंबर इनके बाद है।
कृषकों का कहना
कृषक राजेश पुरोहित, अरविंद पाटीदार, जयंतीलाल पाटीदार, धमोत्तर बलराम पाटीदार, मुदड़ी के सुरेश जाट ने बताया कि कृषक परेशान 22 केंद्रों पर अब तक पंजीयन शुरू नहीं हुई। किसानों को केंद्रों पर दो-दो, तीन-तीन दिन इंतजार करना पड़ रहा हैै। कोई अधिकारी या कर्मचारी स्पष्ट जवाब तक नहीं दे रहा है कि आखिर कब तक किसानों के पंजीयन शुरू किए जाएंगे।
इनका कहना
जिले में 51 केंद्र है, 29 केंद्रों की स्थापना हो चुकी है। 22 केंद्रों को ईउपार्जन पोर्टल पर शासन से जोड़ा जाना है। नवीन केंद्रों पर ऑनलाइन पंजीयन केंद्र शुरू नहीं हुआ है, वहां ऑफ लाइन आवेदन ले रहे हैं। सर्वर के कारण परेशानी आ रही है, एक-दो घंटे दिक्कत आई है। 29 केंद्रों पर कुल 2988 के पंजीयन हो चुके हैं।
बीएस जामरे, जिला आपूर्ति अधिकारी, रतलाम
patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो