अपना बाजार: बाजार में खुशहाली का मंगल प्रवेश

त्योहारी सीजन में नवाचार के साथ बढ़ाए कदम, कुछ राहत की भी उम्मीद

By: sachin trivedi

Published: 10 Sep 2021, 02:11 AM IST

उज्जैन. कोरोना संक्रमण के चलते पिछले डेढ़ वर्ष से ठप पड़े इलेक्ट्रॉनिक और मोबाइल सेगमेंट में व्यापारी इस बार अच्छे व्यापार की उम्मीद लगाए बैठे हैं। गणेशोत्सव से शुरू हो रहे त्योहारी सीजन के लिए व्यापारियों ने खासी अच्छी तैयारी की है। इसमें ग्राहकों के लिए लुभावने ऑफर लाए जा रहे हैं। इसमें प्रोडक्ट पर डिस्काउंट के साथ केश बैक ऑफर और आकर्षक फाइनेंस स्कीम दी जा रही है। ताकि ग्राहक आसानी से अपनी मनपसंद के प्रोडक्ट खरीद सके। इधर, व्यापारी बता रहे हैं कि कोरोना संक्रमण के कारण मार्केट की जो हालत खराब हुई है उस अब त्योहारी सीजन में बेहतर होने की उम्मीद है। इस बार दुकानों पर ग्राहकी भी दिख रही है। व्यापारियों ने दुकानों को कोरेाना संक्रमण से मुक्त रखकर ग्राहकों के सेहत का भी ख्याल रख रहे हैं।

शहर के अर्थव्यवस्था के लिए यह व्यवसाय एक धूरी के समान

शहर में इलेक्ट्रॉनिक और मोबाइल का सालाना व्यवसाय 200 करोड़ रुपए से अधिक का है। इमसें इलेक्ट्रॉनिक सामान का करीब 80 तो मोबाइल व लैपटॉप का 120 करोड़ रुपए तक है। शहर के अलावा जिलेभर से खरीदारी यहीं से होती है। शहर में इलेक्ट्रानिक के छोटे और बड़े मिलाकर करीब 50 शोरूम व दुकान हैं। वहीं मोबाइल व लैपटॉप की 200 से अधिक दुकाने हैं। शहर के अर्थव्यवस्था के लिए यह व्यवसाय एक धूरी के समान है।

patrika
IMAGE CREDIT: patrika

उज्जैन के चिराग रोहरा, इलेक्ट्रानिक व्यवसायी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के दौर के बाद अब बाजार में पुरानी रंगत लौटने लगी है। जरूरी चीजों की खरीददारी के साथ ग्राहक ऑफर से भी दौड़े आ रहे हैं। त्योहारी सीजन शुरू हो गया और ग्राहकों को आकर्षक ऑफर दे रहे हैं ताकि वे खरीदारी के लिए आ सके। वैसे अब जरूरत की वस्तुओं की खरीदीरी को लेकर ग्राहकी बढ़ी है।

उज्जैन के हितेष हरभजनका, इलेक्ट्रॉनिक व्यवसायी ने बताया कि कोविड से 40 प्रतिशत तक मार्केट डाउन रहा, लेकिन महामारी के धीमे पड़ते ही फिर से बाजार उठने लगा है। ग्राहक अब खरीदी में ब्रांडेड की ओर बढ़ रहा है। ग्राहकों को जोडऩे के लिए ऋण सुविधा के साथ कैश बैक के ऑफर दे रहे हैं। गणेशोत्सव के 10 दिन के लक्की कूपन और ऋण सुविधा के ऑफर भी लाए हैं।

sachin trivedi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned