scriptशासकीय भूमि पर अतिक्रमण व फर्जी राशन कार्ड का मामला उठाया विधानसभा में | assembly news | Patrika News

शासकीय भूमि पर अतिक्रमण व फर्जी राशन कार्ड का मामला उठाया विधानसभा में

locationरतलामPublished: Jul 18, 2019 05:45:55 pm

Submitted by:

Akram Khan

शासकीय भूमि पर अतिक्रमण व फर्जी राशन कार्ड का मामला उठाया विधानसभा में

patrika

शासकीय भूमि पर अतिक्रमण व फर्जी राशन कार्ड का मामला उठाया विधानसभा में

रतलाम। जिले के दो बड़े नगरों रतलाम व जावरा मे शासकीय भूमि पर अतिक्रमण करने के बीते ढाई वर्षों में 58 मामले आए हैं। जिनमें प्रशासन द्वारा बेदखली की कार्रवाई की है।

उक्त आशय की जानकारी प्रदेश के राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने जावरा विधायक डॉ. राजेंद्र पांडेय के सवाल के जवाब में दी है। डॉ पांडेय ने रतलाम और जावरा नगर में शासकीय भूमि पर हो रहे अतिक्रमण का मामला उठाया। राजस्व मंत्री ने बताया कि रतलाम नगर में 2677.34 हेक्टेयर भूमि शासकीय है तो जावरा नगर में 276.220 हेक्टेयर भूमि राजस्व रिकार्ड में दर्ज है। दो वर्ष पूर्व अतिक्रमण के 38 प्रकरण दर्ज हुए जिसमे प्रशासन द्वारा बेदखली की कार्यवाही की गई। गत वर्ष 20 मामलो में से 2 का निराकरण किया गया,शेष 18 प्रकरणों में कार्यवाही की जा रही है।
विधायक डॉ पांडेय ने रतलाम व जावरा नगर में फर्जी राशन कार्ड का मुद्दा भी उठाया। जिसमे खाद्य मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बताया कि वर्तमान में दोनों नगरो में कोई शिकायत नही है। बीते वर्षो में रतलाम नगर में रेंडम आधार पर हुई जांच में 8 दुकानों में अनियमितता पाए जाने पर पुलिस प्रकरण दर्ज किया गया है। जिसकी विवेचना जारी है। जावरा में नगर पालिका परिषद द्वारा बीपीएल कार्डों की जांच का अभियान चलाया गया था। जावरा विधानसभा क्षेत्र में आंगनवाड़ी केंद्रों के भवनों को लेकर विधायक ने अपूर्ण कार्यो का मामला उठाया। जिस पर महिला व बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने बताया कि जावरा विधानसभा क्षेत्र के जावरा व पिपलौदा विकासखंड में बीते साढ़े चार वर्षों में 250 आंगनवाड़ी केंद्रों के भवन स्वीकृत किये गए। जिसमे 129 कार्य पूर्ण हो गए है। 44 कार्य अपूर्ण और 77 कार्य अप्रारंभ की स्थिति में है।
जावरा विधानसभा क्षेत्र में आयुष चिकित्सालय के सम्बंध में जावरा विधायक डॉ पांडेय ने रिक्त पदों की पूर्ति का मामला उठाया।जिस पर आयुष मंत्री डॉ विजयलक्ष्मी साधौ ने बताया कि जावरा विधानसभा क्षेत्र में 6 स्थानों पर आयुष चिकित्सालय संचालित किये जा रहे है। जिनमे 6 पद अभी रिक्त है।

ट्रेंडिंग वीडियो